भारतीय रेलवे ने तैयार किया 'एंटी कोरोना' कोच, यात्रियों को मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं
भारतीय रेलवे ने तैयार किया 'एंटी कोरोना' कोच, यात्रियों को मिलेंगी ये ख़ास सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना मामलों के आंकड़े हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए एक विशेष कोच का निर्माण किया है. इस कोच में कई ऐसी सुविधाएं दी गई हैं जिससे यात्रियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में सहायता मिलेगी.

कोरोना वायरस जैसी महामारी के खिलाफ जारी जंग में कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री ने एक 'पोस्ट कोविड कोच' तैयार किया है. इस कोच को विशेष तरह से डिजाइन किया गया है. रेल में सफर करने वाले यात्री कोविड मुक्त यात्रा कर सकें इसके लिए इसमें हैंड्स फ्री सुविधाओं, कॉपर कोटिंग वाली रेलिंग और प्लाज्मा एयर प्यूरीफायर के अतिरिक्त टाइटेनियम डाई-ऑक्साइड कोटिंग भी की गई है.

'पोस्ट कोविड कोच' में अनेक हैंड्सफ्री सुविधाएं मौजूद हैं, जैसे कि पैर से चलने वाला पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन, पैर से खुलने वाले टॉयलेट के गेट, पैर से चलने वाले फ्लश वाल्व, पैर से खुलने-बंद होने वाली दरवाजे की चिटकनी, टॉयलेट के बाहर स्थित वॉश बेसिन में पैर से ऑपरेट होने वाला पानी का नल एवं साबुन निकालने की मशीन और डिब्बे के दरवाजे पर बांह से संचालित हैंडल. यानी मुसाफिरों को अब किसी भी काम के लिए हाथ का उपयोग नहीं करना होगा.

सोने से चमकदार हुई चांदी, जानिए क्या हैं आज इन दोनों धातुओं के भाव

सैनिटाइजर पर जीएसटी घटाने की मांग, वित्त मंत्रालय ने दिया ये जवाब

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -