50 दिनों बाद बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम, यहाँ जानिए नई कीमतें

नई दिल्ली: Lockdown 3.0 में कुछ छूट मिली, आवाजाही पर अंकुश से कुछ ढील मिली तो तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के भाव भी बढ़ा दिए। 50 दिनों के बाद यानी 5 मई को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.67 रुपये बढ़कर 71.26 रुपये गए और डीजल 7.10 रुपये बढ़कर 69.39 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का निर्णय लिया है। दिल्ली में पेट्रोल पर 27 फीसदी और डीजल पर 30 फीसदी वैट बढ़ाया गया है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल के 75.54 रुपये गए और डीजल 68.22 रुपये हो गया है। मुंबई में पेट्रोल के 76.31 रुपये और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है उल्लेखनीय है कि गत वर्ष अप्रैल महीने के मुकाबले अप्रैल 2020 में पेट्रोल-डीजल की कुल खपत में करीब 70 फीसद की गिरावट आई है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में कुछ ढील दी गई है, ऐसे में मांग बढ़ सकती है। 

सरकार और तेल कंपनियों को उम्मीद है कि मई में लॉकडाउन में ढील का असर ईंधन बिक्री पर भी देखने को मिलेगा। लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है और इसके तीसरे चरण में सरकार ने ग्रीन (Green Zone) और ऑरेंज ज़ोन (Orange Zone) में आने वाले इलाकों में कुछ कामों के लिए आवाजाही की अनुमति दी है।

दिल्ली से इस देश के लिए उड़ेगी पहली फ्लाइट, शुरू हुई टिकट बुकिंग

शेयर बाज़ार में आया भूचाल, 2000 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स

बंदिशें हटते ही शुरू होंगी उड़ानें, एयरपोर्ट प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -