ख़त्म हुए चुनाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज के भाव

May 05 2021 09:43 AM
ख़त्म हुए चुनाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज के भाव

नई दिल्ली: 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों के खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा किया है. दिल्ली में पेट्रोल में 19 पैसे और डीजल में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. दिल्ली में डीजल फिर से 81 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है.

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनावों के समय लगभग दो महीने तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई इजाफा नहीं किया गया था. कल यानी मंगलवार को तबसे पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी और आज इसमें फिर से बढ़त की गई है. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 19 पैसे उछल कर 90.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. डीजल भी 21 पैसे की वृद्धि के साथ 81.12 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इसी प्रकार मुंबई में पेट्रोल 97.12 रुपये और डीजल 88.19 रुपये लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 92.70 रुपये और डीजल 86.09 रुपये और बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 90.92 रुपये और डीजल 83.98 रुपये लीटर हो गया. 

बीते लगभग 66 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बढ़त नहीं हुई थी, बल्कि इस दौरान चार बार पेट्रोल-डीजल के भाव घटे थे. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें उच्च स्तर पर बने रहने से मार्च में थोक महंगाई बीते 8 वर्षों की ऊंचाई पर पहुंच गई थी. पेट्रोल, डीजल की कीमत आसमान छूने लगी, तो इस बात के लिए मांग बढ़ने लगी थी कि इन्हें GST में शामिल किया जाए ताकि इनकी कीमतों में भारी कटौती हो सके. एक अनुमान के मुताबिक, पेट्रोल अगर GST में आ जाए, तो यह अचानक 75 रुपये लीटर तक आ सकता है. 

एयर इंडिया के पायलट्स का ऐलान- जल्द ही कोरोना वैक्सीन नहीं लगी तो बंद कर देंगे फ्लाइट्स

भारत में हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रही है कोरोना की दूसरी लहर

सेंसेक्स में एक बार फिर से आई गिरावट, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल