भारत में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, दिवाली के बाद इजाफा संभव
भारत में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, दिवाली के बाद इजाफा संभव
Share:

नई दिल्ली: तेल निर्यातक देशों का संगठन (OPEC) अपने रोज़ाना के क्रूड ऑयल के उत्पादन में 2 मिलियन (20 लाख) बैरल की कटौती करने के बारे में विचार कर रहा है। यह समूह जल्दी ही इस कटौती पर फैसला लेने जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो भारत सहित पूरे विश्व के कई देशों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी आ सकती है। किन्तु, एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई देश अपनी क्षमता से कम ईंधन का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए उनपर इस फैसले का उतना व्यापक असर नहीं पड़ेगा।

हालांकि, भारत के बाजार में इसका प्रभाव जरूर देखने को मिलेगा। क्योंकि भारत अपनी आवश्यकता का 70 फीसदी कच्चा तेल OPEC देशों से ही आयात करता है। इसलिए त्योहार के बाद भारत में ईंधन की कीमतों में एक बार फिर वृद्धि देखने को मिल सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्पादन में कटौती से नवंबर से तेल की वैश्विक आपूर्ति दो फीसद घट जाएगी। इसके चलते आगे चलकर तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं। 

बता दें कि सरकार ने बीते कुछ समय से ईंधन के खुदरा दाम में इजाफा नहीं किया है। खासकर उस वक़्त जब भारत में खुदरा दाम अंतरराष्ट्रीय मूल्य की तुलना में 12 से 14 फीसदी कम थे। इसके कारण वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में अधिकतर तेल विपणन कंपनियों (OMC) को राजस्व का नुकसान हुआ है। OMC आगे कीमतें कम करने के पहले अपने नुकसान की भरपाई करेंगी। अगस्त से महंगाई दर के आधार का विपरीत असर पड़ना शुरू हुआ है, इसके चलते भी सरकार कीमत बढ़ा सकती है।

अब सिंगापुर में ऑफिस खोलने जा रहे हैं मुकेश अंबानी, जानिए क्या है प्लान

इतिहास के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, रोजगार से लेकर व्यापार तक पर पड़ेगा प्रभाव

'28 अक्टूबर तक Twitter डील पूरी करें एलन मस्क..', कोर्ट का आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -