Crude Oil की कीमतों में आया उछाल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव
Crude Oil की कीमतों में आया उछाल, जानिए पेट्रोल-डीजल का भाव
Share:

एक सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में निरंतर बढ़त देखी जा रही है. क्रूड ऑयल ने 85 डॉलर का आंकड़ा भी पार कर लिया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चल रही कच्चे तेल के दामों के आधार पर ही देश में पेट्रोल-डीजल का भाव तय किए जाते हैं. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें जस की तस बनी हुई हैं. आज मतलब 2 अगस्त (बुधवार) को अपडेट की गई पेट्रोल एवं डीजल के दामों के अनुसार, वाहन ईंधन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल देखने को नहीं मिला है. बता दें कि बीते एक वर्ष के चलते कई बार कच्चे तेल के दामों में गिरावट भी देखी गई और बढ़त भी लेकिन इसका पेट्रोल-डीजल के दामों पर कोई प्रभाव दिखने की उम्मीद कम है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज प्रातः, 2 अगस्त को ब्रेंट क्रूड ऑयल का भाव 85.84 डॉलर प्रति बैरल है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 82.30 डॉलर प्रति बैरल है. हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल के दामों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. IOCL के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में आज (बुधवार) भी एक लीटर पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये पर ही टिकी है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अतिरिक्त चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत  94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिकी हुई है. 

ऐसे पता कर सकते हैं आज के ताजा दाम:-
पेट्रोल डीजल का रोज का भाव आप SMS के माध्यम से भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर एवं बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम पता कर सकते हैं.

दिल्ली में NCB का बड़ा एक्शन, 13,800 से अधिक LSD ब्लॉट जब्त, तीन तस्कर गिरफ्तार

'विपक्ष की आवाज़ दबा रही सरकार ..', पीएम मोदी पर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का हमला

जम्मू कश्मीर पुलिस ने कुर्क की आतंकी अदुल रशीद कुरेशी की संपत्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -