जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जानिए अपने शहर का भाव
जारी हुए पेट्रोल-डीजल के आज के दाम, जानिए अपने शहर का भाव
Share:

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल तथा डीजल के नवीनतम दाम जारी कर दिए हैं. राष्ट्रीय बाजार में आज (रविवार) मतलब 23 जनवरी 2022 को भी वाहन ईंधन पेट्रोल तथा डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम ढाई महीने से स्थिर हैं. बता दें कि 3 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमश: 5 रुपये तथा 10 रुपये की कटौती के पश्चात् तमाम प्रदेशों ने भी पेट्रोल पर वैट कम किया था. तभी से राष्ट्रीय स्तर पर वाहन ईंधन पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

वही भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में इंडियन ऑयल के पंप पर 23 जनवरी को पेट्रोल के दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर पर टिकी हुई है. वहीं, डीजल का दाम भी 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वही बात यदि चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता एवं चेन्नई) की करें तो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ईंधन की कीमतें सबसे अधिक है. मुंबई में पेट्रोल 110 रुपये के लगभग जबकि डीजल 94 रुपये प्रति लीटर के पार है. बता दें कि तेल पर VAT  और भाड़ा दर की वजह से प्रदेशों में पेट्रोल एवं डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. महानगरों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल तथा डीजल सबसे सस्ता है.

अब घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम:-
आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से केवल एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके पश्चात् में उस दिन के नवीनतम दाम आपके पास मैसेज के तौर पर आ जाएगा। इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा। यदि आप दिल्ली में हैं तथा मैसेज के माध्यम से पेट्रोल डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा।

मसाला बोर्ड ने शुरू किया अपना पहला ऑनलाइन एक्सपोर्ट गेटवे

रिलायंस की तीसरी तिमाही का मुनाफा 38 फीसदी बढ़कर 20,539 करोड़ रुपये

सिटी बस का ब्रेक हुआ फेल तो चालक ने समझदारी से टाल दिया बड़ा हादसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -