अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में आया भारी उछाल, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में आया भारी उछाल, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?
Share:

रूस एवं यूक्रेन के बीच तनाव से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में बढ़ोतरी हुई है. पाकिस्तान एवं अमेरिका सहित कई देशों में पेट्रोल की कीमत हाई रिकॉर्ड पर पहुंच गई है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में भारी वृद्धि के बावजूद भारत में वाहन ईंधन पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. 

वही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का दाम 93 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. किन्तु भारत में तीन महीने से ज्यादा वक़्त से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. विशेषज्ञों के मुताबिक, भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में स्थिरता अब अधिक दिन तक रहने वाली नहीं है. यूपी समेत 5 प्रदेशों में हो रहे विधानसभा चुनावों के पश्चात् देश में पेट्रोल एवं डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी आ सकती है. मार्च में पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी इजाफा होने का अनुमान है. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के ताजा अपडेट के मुताबिक, आज शनिवार मतलब 19 फरवरी को भी देशभर में पेट्रोल (Petrol) तथा डीजल (Diesel) के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में इंडियन ऑयल के पंप पर आज 19 फरवरी 2022 को पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है.

अब घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम:-
आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से केवल एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके पश्चात् में उस दिन के नवीनतम दाम आपके पास मैसेज के तौर पर आ जाएगा। इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा। यदि आप दिल्ली में हैं तथा मैसेज के माध्यम से पेट्रोल डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा.

जैसलमेर: बेकाबू होकर पलटी स्कूल बस, कई बच्चों की मौत और कई घायल

LIC के पास लावारिस पड़े हैं 21,539 करोड़ रुपए, कहीं आपके तो नहीं ? ऐसे करें चेक

पेटीएम ने लोन में बनाया नया रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -