LIC के पास लावारिस पड़े हैं 21,539 करोड़ रुपए, कहीं आपके तो नहीं ? ऐसे करें चेक
LIC के पास लावारिस पड़े हैं 21,539 करोड़ रुपए, कहीं आपके तो नहीं ? ऐसे करें चेक
Share:

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लॉन्च करने वाला है। उससे पहले LIC ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास IPO का ड्राफ्ट पेपर जमा किया है। IPO के मार्च में कैपिटल मार्केट में आने की संभावना जताई जा रही है। 

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) के मुताबिक, सितंबर 2021 के अंत तक LIC के पास करीब 21,539 करोड़ रुपए लावारिस पड़े थे। यह रकम पूरे भारत में करोड़ों पॉलिसीधारकों की है, जो इसकी पॉलिसियों के पूरा होने के बाद दावा नहीं कर सके या करना भूल गए। इसमें कई ऐसे केस भी हैं, जिसमें पॉलिसी लेने वाले शख्स के निधन के बाद परिवार के सदस्य उनकी पॉलिसी पर दावा करना भूल गए। LIC के पास वित्त वर्ष 2019 में अनक्लेम्ड राशि (जिस पर दावा नहीं किया गया) 13843.70 करोड़ रुपए थी। वित्त वर्ष 2020 में यह रकम बढ़कर 16052.65 करोड़ रुपए हो गई।

वहीं, वित्त वर्ष 2021 में यह रकम 18495.32 करोड़ रुपए थी, जो सितंबर 2021 तक 21 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गई। बता दें कि लावारिस फंड में अनक्लेम्ड राशि के साथ ही इस समयसीमा के दौरान इस पर जुड़ा ब्याज भी शामिल हैं। यदि आप भी LIC पॉलिसीधारक हैं या थे, तो आसानी से घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपका भी कोई पैसा कंपनी के पास जमा तो नहीं है। LIC में लावारिस पड़ी रकम का पता लगाने के लिए सबसे पहले https://licindia.in/Bottom-Links/Unclaimed-Policy-Dues पर क्लिक करें। यहाँ अपना LIC पॉलिसी नंबर, पॉलिसीधारक का नाम, जन्म दिनांक और पॉलिसीधारक का PAN भरें। इसके बाद सबमिट करें। ऐसा करने के बाद लावारिस राशि सामने आ जाएगी।

पेटीएम ने लोन में बनाया नया रिकॉर्ड

सीरम इंस्टीट्यूट ने गरीब देशों को कम कीमत पर टीके उपलब्ध कराए

जल्द खत्म होगा इंतज़ार, TRAI ने बताया कब शुरू होगी 5G की नीलामी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -