हाई रिकॉर्ड पर पहुंचे क्रूड ऑयल के दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल के भाव
हाई रिकॉर्ड पर पहुंचे क्रूड ऑयल के दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल के भाव
Share:

यूपी, पंजाब सहित देश के 5 प्रदेशों में विधानसभा चुनाव अब समाप्त हो चुके हैं. पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel) में बढ़ोतरी की अटकलों के बीच भारतीय तेल कंपनियों ने आज, 9 मार्च को भी फ्यूल दामों में परिवर्तन नहीं किया है. रूस के खिलाफ सख्त पाबंदियों की बढ़ती मांग के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में 10 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की बढ़ोतरी आई है. ब्रेंट क्रू़ड ऑयल सोमवार को 130 डॉलर प्रति बैरल तक जा पहुंचा है. हालांकि, भारतीय बाजार में नवंबर 2021 से अभी तक दाम स्थिर हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम 14 वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के पश्चात् भी देश में आज (बुधवार), 9 मार्च 2022 को पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rates) नहीं बदले हैं. 

विशेषज्ञों का अनुमान है कि पेट्रोल (Petrol) एवं डीजल (Diesel) की कीमतों पर यूक्रेन एवं रूस के बीच चल रहे तनाव और उच्चतम स्तर पर क्रूड का असर पड़ सकता है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में भारी बढ़ोतरी होने के पश्चात् भी घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम नहीं बदले हैं. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के ताजा अपडेट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में 9 मार्च 2022 को भी पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. बता दें कि बीते वर्ष नवंबर के आरंभ में जब पेट्रोल एवं डीजल के दामों में बढ़ोतरी पर रोक लगी थी, तब कच्चे तेल के औसत दाम 81.5 डॉलर प्रति बैरल थे.

अब घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम:-
आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से केवल एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल की कीमत चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके पश्चात् में उस दिन के नवीनतम दाम आपके पास मैसेज के तौर पर आ जाएगा। इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा। यदि आप दिल्ली में हैं तथा मैसेज के माध्यम से पेट्रोल डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा.

वित्त मंत्री ने बेंगलुरु में उद्यमियों के साथ बातचीत की

इस राज्य की सरकार ने एक झटके में बढ़ा दिए शराब के दाम, जानिए कितनी महंगी हो गई एक बोतल

हर दिन इस पॉलिसी में जमा करें 172 रुपये, मिलेंगे 28.5 लाख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -