पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़े सालों के रिकॉर्ड, जानिए क्या है आज का भाव

पेट्रोल डीजल के दामों में निरंतर वृद्धि के कारण पेट्रोल-डीजल रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुके है। इसके पश्चात् भी इसके दाम में वृद्धि जारी है। शनिवार को पेट्रोल की कीमत बढ़ाने के पश्चात् घरेलू तेलकंपनियों ने आज (18 जुलाई, रविवार) को ईंधन के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। आज पेट्रोल एवं डीजल के दाम स्थिर हैं। इंटरनेशनल मार्केट में कच्‍चे तेल के बढ़ती दामों के कारण घरेलू तेल कंपनियां पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ रहे हैं। जुलाई में अब तक पेट्रोल के दाम में 9 बार वृद्धि हो चुकी है। जबकि, डीज़ल 5 बार महंगा एवं एक बार सस्‍ता हो चुका है। इसके पहले जून एवं मई महीने में भी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में 16-16 बार वृद्धि हुई थी।

यहां मिल रहा देशभर में सबसे महंगा पेट्रोल-डीज़ल:-
देशभर में सबसे महंगा पेट्रोल एवं डीजल राजस्‍थान के गंगानगर एवं मध्‍य प्रदेश के अनुपपूर में प्राप्त हो रहा है। गंगानगर में आज पेट्रोल का दाम 113.21 रुपये एवं डीज़ल 103.15 रुपये की दर से प्राप्त हो रहा है। वहीं अनुपपूर में आज पेट्रोल का दाम 112.78 रुपये तथा डीजल की कीमत 101.15 रुपये प्रति लीटर पर है।

इन प्रदेशों की राजधानी में 100 रुपये के पार है पेट्रोल:-
देश के 17 प्रदेशों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर या इससे ऊपर जा चुका है। ये प्रदेश राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, ओड़‍िशा, तमिलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुड्डुचेरी , दिल्‍ली तथा पश्चिम बंगाल है। भोपाल किसी भी प्रदेश की पहली राजधानी थी, जहां पेट्रोल का दाम 100 रुपये के पार पहुंचा था।

कैसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का दाम:-
पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव को प्रतिदिन रिवाइज किया जाता है तथा इसके पश्चात् प्रातः 6 बजे नया दाम जारी हो जाता है। आप अपने घर बैठे SMS के माध्यम से ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का दाम जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे।

मुंबई में बारिश ने मचाई तबाही, चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से 10 लोगों की मौत

Zomato का IPO खुलते ही टूट पड़े निवेशक, आखिरी दिन प्राप्त हुईं 38 गुना अधिक बोलियां

ओ॰ पन्नीरसेल्वम ने कहा- "गेल इंडिया लिमिटेड को राजमार्गों के साथ..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -