जल्द ही 4-5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल !
जल्द ही 4-5 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल !
Share:

नई दिल्ली: देश में इस समय महंगाई को कम करने की लगातार कोशिशें चल रहीं हैं। खासकर, पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से आम जनता अधिक परेशान है। हालाँकि, बीते कई महीनों से तेल के दामों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। लेकिन,  अब आम जनता को पेट्रोल और डीजल के मामले में महंगाई से बड़ी राहत मिल सकती है। दरअसल, ऐसी ख़बरें मीडिया में आई हैं कि, जल्द ही ऑयल मार्केटिंग कंपनिया पेट्रोल- डीजल की कीमतों में 4-5 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेल कंपनियों की वैल्‍युएशन इस समय बेहतर है। मगर, फ्यूल मार्केटिंग बिजनेस में कमाई को लेकर अनिश्चितता बरकरार है। OPEC+ की मजबूत प्राइसिंग पावर अगले 9-12 महीनों के दौरान कच्चे तेल के भाव को बढ़ा सकती है। ऐसे में तेल कंपनियों को उम्मीद है कि कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर/बैरल से नीचे बनी रहेंगी। हालांकि, केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2023 की अंडर-रिकवरी (under-recovery) की पूरी तरह से भरपाई पर निर्भर करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, OMC का मूल्यांकन ठीक है। मगर चुनाव के दौरान क्रूड ऑयल के दाम में तेज उछाल से आमदनी को खतरा हो सकता है। ब्रेंट क्रूड की कीमत अगर 85 डॉलर से ऊपर जाती है और ईंधन की कीमत में कटौती होती है, तो तेल कंपनियों की आमदनी पर खतरा उत्पन्न हो सकता है। चुनाव के दौरान ईंधन की कीमत में कटौती का अनुमान कम है। रिपोर्ट में कहा गया कि कच्चे तेल के दाम में वृद्धि का जोखिम मौजूद है। OPEC प्लस अपनी मजबूत मूल्य निर्धारण शक्ति को देखते हुए ब्रेंट क्रूड के दाम को 75-80 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर समर्थन देना जारी रखेगा।

नवंबर-दिसंबर में प्रमुख राज्यों में चुनावों के मद्देनज़र तेल कंपनियों को अगस्त से पेट्रोल/डीजल की कीमत में 4-5 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने को कहा जा सकता है, क्योंकि OMC की बैलेंस शीट बहुत हद तक दुरुस्त हो चुकी है और वित्त वर्ष 24 में मजबूत मुनाफा दर्ज करने का भी अनुमान है। हालांकि, रिपोर्ट में संभावित कटौती की समयसीमा और मात्रा का जिक्र नहीं किया गया है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कच्चे तेल का दाम क्या है और डॉलर के मुकाबले रूपए की क्या स्थिति है।  

विकास की पटरी पर सरपट दौड़ेगा भारत, रफ़्तार देख प्रभावित हुआ Fitch, बढ़ा दिया ग्रोथ रेट का अनुमान

भारत में 82 हज़ार करोड़ Google और Amazon करेगा 1 लाख करोड़ का निवेश, पीएम मोदी से मिलकर किया ऐलान

भारत की अर्थव्यवस्था से गायब हुए 500 रुपए के करोड़ों नोट, क्या बंद होंगे ? RBI ने जारी किया लेटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -