कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
Share:

नई दिल्ली: लगातार बढ़ती पेट्रोल, डीजल कि कीमतों के चलते वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को GST के दायरे में लाना चाहती है, केंद्र सरकार इसपर सभी राज्यों की सर्वसम्मति का इंतजार कर रही है लेकिन जीएसटी काउंसिल के फैसले के बाद ही इस पर जीएसटी ली जा सकती है. 

बता दे कि पेट्रोल पर 12 फीसदी GST लागू हो जाये, तो वैट और एक्साइज जैसे टैक्स लोगों को नहीं देने पड़ेंगे. इसके बाद डीलर कमीशन लगने के बाद भी दिल्ली में पेट्रोल 38 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगेगा. 

वही जीएसटी 18 फीसदी भी रहे तो पेट्रोल की कीमत 40 रुपये से ज्यादा नहीं होगी. कहा जा रहा है कि पेट्रोल, डीजल पर अगर जीएसटी का उच्चतम स्लैब 28 फीसदी भी लागू होता है, तो भी पेट्रोल की कीमत 44 रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

आपको बता दे कि दिल्ली में डीलर इंडियन ऑयल से 30.45 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल खरीदते हैं. इस पर 21.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर वसूला जाता है. फिर 3.57 रुपये प्रति लीटर डीलर कमीशन लेता है. 

अब 27 फीसदी की दर से इस पर 14.98 रुपये का वैट लगता है. इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.48 रुपये हो जाती है. इसी तरह सभी राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ जाती हैं और ग्राहकों की जेब कटती है.

चिदंबरम ने जीएसटी पर केंद्र को घेरा

एक बार फिर चली हाफ़िज़ की जहरीली जुबान

चुनाव में खत्म हुई मोदी की क्रेडिबिलिटी - राहुल गांधी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -