10 रुपये तक घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जल्द होगा ऐलान
10 रुपये तक घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जल्द होगा ऐलान
Share:

पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) बीते कुछ वर्षों से नहीं बढ़ाए गए हैं. अब लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तेल कंपनियां (Oil Company) पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती कर सकती हैं. प्रदेश के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) एवं हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी में पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर सकती हैं. 

बिजनेस टुडे ने हिंदुस्तान टाइम्स के रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि तेल कंपनियां इस माह वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के परिणाम जारी करने के पश्चात् पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती (Petrol-Diesel slash) करने पर विचार करेंगी. कंपनियों के इस कदम से महंगाई (Inflation) को लेकर थोड़ी राहत प्राप्त होने की उम्‍मीद है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि एक अफसर ने बताया, ईंधन प्रोवाइड कराने वाली कंपनियों ने हाई मार्जिंन की वजह से बीते 2 तिमाही में मुनाफा कमाया है एवं तीसरी तिमाही में भी लाभ होने की उम्‍मीद है. ऐसे में इस महीने में परिणाम आने के पश्चात् पेट्रोल और डीजल के दामों में 5 से 10 रुपये प्रति लीटर की कमी आ सकती हैं. वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही तक 3 कंपनियों का संयुक्‍त नेट प्रॉफिट 57,091.87 करोड़ रुपये था, जो कि FY2022-23 के नेट प्रॉफिट 1,137.89 रुपये से 4,917 प्रतिशत ज्यादा था. वहीं अब ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल के घटते दाम (Crude Oil Price) से कंपनियों को तीसरी तिमाही के आखिर में 75,000 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट होने की उम्‍मीद है. 

महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!

बढ़ते कोहरे की वजह से रद्द हुई कई हवाई यात्राएं और कई ट्रेन भी लेट

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -