पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने नए साल पर सिक्के जारी किए
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने नए साल पर सिक्के जारी किए
Share:

 

बीजिंग: पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने मंगलवार को घोषणा कि की वह आगामी नव वर्ष के उपलक्ष्य में स्मारक सिक्कों का एक सेट जारी करना शुरू करेगा। केंद्रीय बैंक के एक बयान के अनुसार, तीन कानूनी निविदा सिक्कों के सेट में एक सोने का सिक्का, एक चांदी का सिक्का और एक दो-रंग का तांबे का मिश्र धातु का सिक्का शामिल है।

सोने और चांदी के सिक्कों का अग्रभाग, क्रमशः 10 युआन (1.57 डॉलर) और 3 युआन के मूल्यवर्ग के साथ, राष्ट्रीय प्रतीक की विशेषता है। बयान के अनुसार, सिक्कों का उल्टा भाग चीनी चरित्र "फू" के साथ खुदा हुआ है, जो खुशी और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करता है, और इसे विभिन्न प्रकार के चीनी पारंपरिक उत्सव डिजाइनों जैसे कि बेर के फूल और घर के बाज से सजाया गया है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के अनुसार, 10 युआन के मूल्यवर्ग के साथ दो रंगों का तांबे का मिश्र धातु सिक्का, पारंपरिक चीनी पेपर-काटने के पैटर्न और नए साल के प्रिंट के तत्वों के साथ एक बाघ को दर्शाता है।

चांदी के सिक्के, जिसका पैटर्न सोने के सिक्के के समान है, में आठ ग्राम 99.9 प्रतिशत चांदी है और इसका मूल्यवर्ग तीन युआन (लगभग 0.47 अमेरिकी डॉलर) है। सोने के सिक्के के विपरीत, चांदी के सिक्के को पीछे की तरफ चीनी अक्षरों "रेन यिन" के साथ उकेरा गया है, जो टाइगर के वर्ष का प्रतीक है। तांबे-मिश्र धातु के सिक्के के अग्रभाग में चीन के देश का नाम, 10 युआन का मूल्यवर्ग और वर्ष 2022 है।

अच्छी बढ़त बनाने के बाद भी हार गए श्रीकांत, खिलाड़ी ने कही ये बात

पाकिस्तान में टीटीपी, इस्लामिक स्टेट के कई आतंकवादी गिरफ्तार

गुटेरेस ने लेबनान के लिए और समर्थन का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -