'पेंशन-वेतन तो वक्त पर देते नहीं..', केरल सरकार से विवाद पर बोले गवर्नर आरिफ खान, सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची बात
'पेंशन-वेतन तो वक्त पर देते नहीं..', केरल सरकार से विवाद पर बोले गवर्नर आरिफ खान, सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची बात
Share:

कोच्ची: तमिलनाडु और पंजाब में इसी तरह के टकराव की गूंज को दोहराते हुए, केरल सरकार, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के साथ अपने विवाद को सुप्रीम कोर्ट में ले गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी जारी करते हुए राज्यपालों को बिलों को रोककर "आग से नहीं खेलने" की सलाह दी है। केरल सरकार ने गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान पर महत्वपूर्ण विधेयकों में बाधा डालने का आरोप लगाया, जिससे संभावित रूप से राजनीतिक संकट पैदा हो सकता है। गवर्नर खान ने अपने कार्यों का बचाव किया, संविधान के प्रति अपने पालन पर जोर दिया और सरकार को उनके कारण उत्पन्न संकट का सबूत देने की चुनौती दी।

गवर्नर खान ने कहा कि, "मैंने कभी भी अपने कर्तव्यों का पालन करते समय संविधान की सीमाओं को पार नहीं किया है।'' उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य सरकार अक्सर अपनी सीमाओं को लांघती है। उन्होंने केरलियम कार्यक्रम में पर्याप्त निवेश और 10 लाख रुपये के स्विमिंग पूल जैसे असाधारण खर्चों के साथ-साथ पेंशन और वेतन वितरण में देरी की ओर इशारा किया। केरल सरकार का आरोप है कि राज्यपाल महत्वपूर्ण विधेयकों पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर रहे हैं, जबकि राज्यपाल खान का तर्क है कि धन विधेयक उनकी मंजूरी के बिना पारित किया जा सकता है। आरिफ खान ने कहा कि, टकराव तब होता है, जब राज्य सरकार सविधान की सीमाएं लांघ जाती है। उन्होंने दावा किया कि, केरल में पेंशन और वेतन का भुगतान तक वक़्त पर नहीं किया जाता है। दूसरी ओर केरलीयम कार्यक्रम में करोड़ों रुपये खर्च कर दिए जाते हैं। 10 लाख रुपये लगाकर स्विमिंग पूल बनवाया जाता है।

वहीं, मुख्यमंत्री विजयन ने विधेयकों के लिए गवर्नर की मंजूरी के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि राज्यपाल को संविधान का पालन करना चाहिए। राज्यपाल खान का तर्क है कि सरकार द्वारा प्रस्तावित विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति की जिम्मेदारी राज्य और केंद्र सरकारों के बजट आवंटन के साथ टकराव करती है। केरल सरकार ने पहले इस मामले पर संविधान के अनुच्छेद 200 का हवाला देते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जो विधेयकों के लिए राज्यपाल की मंजूरी को निर्धारित करता है।

'अगर तुमने लोगों पर उंगली उठाई या आंख उठाकर भी देखा तो...', CM शिवराज ने सरेआम कांग्रेस को दी धमकी

'योगी जी, इनको आसाराम की तरह मिले सजा', सुसाइड नोट लिख ब्रह्माकुमारी आश्रम में दो बहनों ने लगाई फांसी

अगले हफ्ते उत्तराखंड में लागू होगी 'समान नागरिक संहिता' ! देशभर में UCC पर पहला कदम उठाने जा रही धामी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -