अगले हफ्ते उत्तराखंड में लागू होगी 'समान नागरिक संहिता' ! देशभर में UCC पर पहला कदम उठाने जा रही धामी सरकार
अगले हफ्ते उत्तराखंड में लागू होगी 'समान नागरिक संहिता' ! देशभर में UCC पर पहला कदम उठाने जा रही धामी सरकार
Share:

देहरादून: उत्तराखंड अगले सप्ताह समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। हालाँकि, हमारे देश के गोवा में पहले से UCC लागू है, लेकिन ये कानून वहां भारत के आज़ाद होने के पहले से है। 1867 के पुर्तगाली नागरिक संहिता में गोवा में UCC लागू करने का जिक्र है, जिसे पुर्तगालियों द्वारा लागू किया गया था और बाद में इसे वर्ष 1966 में नए संस्करण के साथ बदल दिया गया था। अब उत्तराखंड में UCC लागू करने की तैयारी की जा रही है, जो भारत की किसी भी राज्य सरकार द्वारा पहला कदम है। 

सूत्रों ने बताया है कि न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना देसाई के नेतृत्व में गठित एक समिति अगले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को  एक रिपोर्ट सौंपेगी। दिवाली के अगले सप्ताह उत्तराखंड विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाया जाएगा, जब समान नागरिक संहिता (UCC) विधेयक पारित किया जाएगा, जिससे इसे कानूनी दर्जा दिया जाएगा। इस साल जून में, समान नागरिक संहिता (UCC) मसौदा समिति की सदस्य और सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई ने कहा था कि उत्तराखंड के लिए समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार हो चुका है और जल्द ही इसे राज्य सरकार को सौंप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा था, "मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि उत्तराखंड के प्रस्तावित समान नागरिक संहिता का मसौदा अब पूरा हो गया है।" न्यायमूर्ति देसाई ने कहा, "मसौदे के साथ विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मुद्रित की जाएगी और उत्तराखंड सरकार को सौंपी जाएगी।" इसके अलावा, सूत्रों ने यह भी कहा कि उत्तराखंड के नक्शेकदम पर चलते हुए गुजरात भी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले समान नागरिक संहिता लागू कर सकता है। इस कदम के साथ ही गुजरात समान नागरिक संहिता लागू करने वाला दूसरी राज्य सरकार बन जाएगी। 

येदियुरप्पा के बेटे को भाजपा ने बनाया कर्नाटक इकाई का अध्यक्ष, कांग्रेस ने 'वंशवाद' बताकर कसा तंज

धनतेरस पर इंदौर के बाजारों में हुई 'धन वर्षा'! 1 हजार करोड़ रुपये का कारोबार

दिवाली के लिए सजा रतलाम में 'महालक्ष्मी दरबार', अद्भुत दृश्य देख मंत्रमुग्ध हुए भक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -