मुसीबत में फंसी Paytm बैंक, RBI ने लिया ये बड़ा फैसला
मुसीबत में फंसी Paytm बैंक, RBI ने लिया ये बड़ा फैसला
Share:

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक ( Paytm Payments Bank) के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की है. RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को अगले आदेश तक नए ग्राहक ( New Customer) जोड़ने पर पाबंदी लगा दी है. RBI ने अपने अफसरों का इस्तेमाल करते हुए, अन्य बातों के साथ-साथ, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से, नए ग्राहकों को सम्मिलित करने पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. 

वही इसके अतिरिक्त RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म भी नियुक्त करने का भी निर्देश दिया गया है. RBI ने अपने आदेश में बताया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड अब नए कस्टमर्स को आईटी लेखा परीक्षकों की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद RBI से मंजूरी प्राप्त हो जाने के पश्चात् ही जोड़ सकेगा. 

दरअसल, RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सुपरविजन के समय ऐसी बातें पाई है जो जिसे लेकर पर्यवेक्षकों ने चिंता व्यक्त की है. जिसे ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है. इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर 2021 में RBI पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा चुका है. तब RBI ने बताया था कि पेटीएम पेमेंट बैंक ने RBI को फाइनल सर्टिफिकेट ऑफ ऑथराइजेशन (CoA) के लिए एक एप्लिकेशन भेजा था, जिसकी जांच करने पर पाया गया कि PPBL ने जो विवरण दिए थे, वह कंपनी की सही स्थिति को नहीं दिखाता है.

7वीं बार पिता बने 'Elon Musk', अजीब सा है न्यूबॉर्न बेटी का नाम, जानिए क्या है इसका मतलब?

इस बैंक ने लोगों को ब‍िना मांगे ही बांटा लोन, रातोंरात मालामाल हुए लोग

वित्त मंत्री ने बेंगलुरु में उद्यमियों के साथ बातचीत की 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -