पॉल रुसाबागिना एक मुक्त "होटल रवांडा" नायक संयुक्त राज्य अमेरिका में किया प्रवेश
पॉल रुसाबागिना एक मुक्त
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका:  फिल्म 'होटल रवांडा' के लिए मॉडल के रूप में काम करने वाला और आतंकवाद की सजा काटने के बाद पिछले सप्ताह जेल से रिहा हुआ व्यक्ति अपने परिवार से मिलने के लिए बुधवार को अमेरिका लौट आया।

पॉल रुसाबागिना की बेटी कैरीन कनिम्बा ने सैन एंटोनियो पहुंचने की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, "हमारा परिवार आखिरकार आज फिर से मिल गया है।व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक ट्वीट में लिखा, 'हम उन्हें अमेरिकी धरती पर वापस पाकर खुश हैं।

आंतरिक योजना पर चर्चा करने के लिए गुमनाम रूप से बात करने वाले स्थिति की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, रुसाबागिना का विमान सैन एंटोनियो में एक सैन्य अस्पताल की यात्रा करने से पहले ह्यूस्टन में उतरा।

रवांडा में 1994 के नरसंहार के दौरान बेल्जियम के नागरिक और अमेरिका के कानूनी निवासी रुसाबागिना ने 1,000 से अधिक जातीय तुत्सियों को होटल में शरण दी थी, जिसके परिणामस्वरूप 800,000 से अधिक तुत्सिस और हुतुस की मौत हो गई, जिन्होंने उनकी रक्षा करने का प्रयास किया था। उनके प्रयासों के लिए, उन्हें अमेरिका द्वारा प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम से सम्मानित किया गया था।

2020 में संयुक्त अरब अमीरात में दुबई की यात्रा के दौरान, रुसाबागिना गायब हो गई। बाद में वह रवांडा में हथकड़ी पहनकर फिर से दिखाई दीं। उनके परिवार ने दावा किया कि उनका अपहरण कर लिया गया और मुकदमे का सामना करने के लिए उनकी इच्छा के खिलाफ रवांडा ले जाया गया।

उसे 2021 में रवांडा में एक आतंकवादी संगठन में सदस्यता, हत्या और अपहरण सहित आठ मामलों में दोषी पाया गया था। उसे 25 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

अमेरिका की ओर से राजनयिक हस्तक्षेप के बाद रवांडा की सरकार ने पिछले सप्ताह उसकी सजा को कम कर दिया था। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी के अनुसार, रुसाबागिना सोमवार को कतर के दोहा में थे और वह अमेरिका लौट रहे थे।

रुसाबागिना पर रवांडा मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज की सशस्त्र शाखा का समर्थन करने का आरोप लगाया गया था, जो उनकी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता थी। 2018 और 2019 में दक्षिणी रवांडा में हुए हमलों में रवांडा के नौ लोग मारे गए थे, जिसके लिए सशस्त्र समूह ने कुछ जिम्मेदारी ली थी।

रुसाबागिना ने मुकदमे के दौरान गवाही दी कि उन्होंने शरणार्थियों की सहायता के लिए सशस्त्र समूह के गठन में सहायता की, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उन्होंने कभी भी हिंसा का समर्थन नहीं किया और इसके घातक हमलों से दूरी बनाए रखने के लिए काम किया।

रुसाबागिना का दावा है कि उनकी गिरफ्तारी मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन के लिए लंबे समय से नेता रहे पॉल कागमे की आलोचना करने के प्रतिशोध में की गई थी। कागामे के प्रशासन ने बार-बार असहमति जताने वाली आवाजों को न्यायेतर हत्याओं और गिरफ्तारियों का निशाना बनाए जाने का आरोप लगाया है.

कागमे की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने के बाद, रुसाबागिना ने 1996 में रवांडा छोड़ दिया और बाद में बेल्जियम और अमेरिका में बस गए।

ऐसे समय में जब रवांडा की सरकार भी पड़ोसी कांगो के साथ शत्रुता और शरण चाहने वालों को छोटे से पूर्वी अफ्रीकी देश में निर्वासित करने की ब्रिटेन की योजना के कारण दबाव में है, उनकी गिरफ्तारी अमेरिका और अन्य के साथ विवाद का स्रोत थी।

रवांडा सरकार से उनके बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों द्वारा उन्हें रिहा करने का आग्रह किया गया था। न्याय मंत्रालय की वेबसाइट पर अक्टूबर में प्रकाशित कागमे को लिखे एक पत्र में बीमार रुसाबागिना ने वादा किया कि अगर उन्हें माफी दी जाती है और उन्हें अमेरिका में रहने की अनुमति दी जाती है तो वह रवांडा की राजनीति के बारे में कोई भी सवाल अपने पीछे डाल देंगे।

कागमे और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले साल रवांडा में एक बैठक के दौरान स्थिति के बारे में बात की थी। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता किर्बी के अनुसार, सुलिवन ने इस मामले को व्यक्तिगत रूप से लिया और पॉल को रिहा कराने के लिए अंतिम प्रयास किया।

अमेरिका का 'ब्लैक हॉक' हुआ दुर्घटना का शिकार, एक साथ हुई कई मौतें

भराली बेदब्रते ने यूथ विश्व चैंपियनशिप में अपने नाम किया मेडल

बिगड़ गई पोप फ्रांसिस की तबीयत, इस हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -