पाकिस्तान में अब 'पेपर' की भी किल्लत, बंद हुई पासपोर्ट की छपाई !
पाकिस्तान में अब 'पेपर' की भी किल्लत, बंद हुई पासपोर्ट की छपाई !
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में महंगाई अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है, जिससे आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमत पर काफी असर पड़ा है। देश की मुसीबतें और बढ़ गई हैं, लेमिनेशन पेपर की कमी के कारण पासपोर्ट की छपाई रुक गई है। पासपोर्ट उत्पादन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण लेमिनेशन पेपर फ्रांस से आयात किया जाता है और इसकी अनुपलब्धता ने पाकिस्तान में मुद्रण कार्यप्रवाह को बाधित कर दिया है।

पासपोर्ट सेवाओं पर प्रभाव:-

लेमिनेशन पेपर की किल्लत के परिणामस्वरूप, पाकिस्तान में पासपोर्ट जारी करना बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रिपोर्टों से पता चलता है कि इस महत्वपूर्ण सामग्री की अनुपलब्धता के कारण पासपोर्ट की छपाई अस्थायी रूप से रुक गई है। इस स्थिति ने विदेश यात्रा की योजना बना रहे व्यक्तियों के लिए भारी असुविधा पैदा कर दी है। विदेश में पढ़ाई करने का लक्ष्य रखने वाले छात्र और विदेश में काम करने का इरादा रखने वाले नौकरी चाहने वाले खुद को पासपोर्ट के बिना फंसे हुए पाते हैं।

सरकार की प्रतिक्रिया:-

पाकिस्तान के आव्रजन और पासपोर्ट निदेशालय (DGIP) के महानिदेशक कादिर यार तिवाना ने संकट को स्वीकार किया और आश्वासन दिया कि सरकार इस मुद्दे के समाधान के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। उन्होंने मामले को तुरंत सुलझाने के लिए अधिकारियों की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए आशा व्यक्त की कि पासपोर्ट की छपाई जल्द ही फिर से शुरू हो जाएगी।

आवेदकों के सामने आने वाली चुनौतियाँ:-

पासपोर्ट की छपाई में व्यवधान के कारण पासपोर्ट कार्यालयों में लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे आवेदकों को अनिश्चितता और देरी का सामना करना पड़ रहा है। कई आशावान यात्रियों को स्थिति सामान्य होने तक इंतजार करने की हिदायत दी गई है। लेमिनेशन पेपर की कमी ने न केवल पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को प्रभावित किया है, बल्कि अपने यात्रा दस्तावेजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों में निराशा भी पैदा की है।

पाकिस्तान में पासपोर्ट प्रिंटिंग के लिए लेमिनेशन पेपर की कमी ने देश के सामने पहले से मौजूद आर्थिक चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। जैसा कि सरकार संकट को हल करने का प्रयास कर रही है, नागरिकों, छात्रों और नौकरी चाहने वालों पर प्रभाव स्पष्ट बना हुआ है, जो आवश्यक सेवाओं पर आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के दूरगामी परिणामों को रेखांकित करता है।

स्पेन में भी जिहाद ! धर्मान्तरण और कट्टरपंथ फैलाने में शामिल 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार

पकिस्तान में लश्कर के पूर्व कमांडर अकरम गाज़ी को ठोंक गए अज्ञात हमलावर, मौके पर मौत

पैदा होते ही बच्चे ने बना दिया रिकॉर्ड, देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -