अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में गिरा Chandrayaan-3 के रॉकेट का हिस्सा, ISRO ने दी अपडेट
अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में गिरा Chandrayaan-3 के रॉकेट का हिस्सा, ISRO ने दी अपडेट
Share:

ISRO ने कन्फर्म किया है कि चंद्रयान-3 को धरती के ऊपर 133 km X 35,823 km की ऑर्बिट में डालने वाला क्रायोजेनिक अपर स्टेज (Cryogenic Upper Stage) वापस लौटा तथा उत्तरी प्रशांत महासागर में अमेरिका के समीप गिरा. इस हिस्से ने ही चंद्रयान-3 को 14 जुलाई 2023 को ऊपर बताई गई कक्षा में डाला था. तब से उसी ऊंचाई पर धरती के चारों ओर चक्कर लगा रहा था. आहिस्ता-आहिस्ता वह पृथ्वी के समीप आ रहा था. 

15 नवंबर 2023 की देर रात पौने 3 बजे के आसपास यह भाग अमेरिका के तट से दूर उत्तरी प्रशांत महासागर में यह गिरा. नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ही इसे ट्रैक कर रहा था. उसने ट्रैकिंग के पश्चात् इसरो से चर्चा करके अंतरिक्ष से धरती पर आने वाली वस्तु की पहचान की. इसरो ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है. इसरो ने इंटर-एजेसी स्पेस डेबरी कॉर्डिनेशन कमेटी (IADC) से कहा कि यह बात तय थी कि धरती के निचली कक्षा से किसी भी चीज को वापस लौटने में लगभग 124 दिन लगते हैं. LVM-3 M4 रॉकेट का यह हिस्सा भी तकरीबन उतने ही दिनों में धरती पर लौटा है. इसरो ने बताया कि धरती पर लौटते वक़्त इस हिस्से यानी क्रायोजेनिक अपर स्टेज से किसी को नुकसान न हो इसलिए अंतरिक्ष में ही इसका पैसिवेशन कर दिया गया था. यानी फ्यूल निकाल दिया गया था. 

यह संयुक्त राष्ट्र तथा IADC का नियम है कि यदि अंतरिक्ष में रॉकेट का कोई हिस्सा घूम रहा है, तो लॉन्च के थोड़ी देर पश्चात् ही उसमें से सारा बचा हुआ ईंधन निकाल दिया जाता है. जिससे यदि यह धरती पर लौटे तो किसी प्रकार की दुर्घटना इसकी टक्कर से न हो. इसी के ऊपर चंद्रयान-3 को लगाया गया था. इसी ने उसे निर्धारित कक्षा में छोड़ा था. क्रायोजेनिक अपर स्टेज का व्यास 13 फीट तथा लंबाई 44 फीट थी. इसके भीतर 28 मीट्रिक टन ईंधन भरा हुआ था. आमतौर पर वैज्ञानिक इसे C25 बुलाते हैं. चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के वक़्त इस हिस्से को अधिक ईको-फ्रेंडली बनाया गया था. जिससे इससे प्रदूषण कम हो. इसके मटेरियल में भी परिवर्तन किया गया था. जिससे यह हल्का बन सके.  

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की जीत पर न्यूजीलैंड की मीडिया ने उठाए सवाल, कहा- 'जांच होनी चाहिए...'

'पाकिस्तान से फिक्सिंग के आरोप, 3 बार आत्महत्या की कोशिश...', ये विधायक लिखेंगे मोहम्मद शमी पर किताब

राजस्थान में जेपी नड्डा ने जारी किया भाजपा का संकल्प पत्र, किए ये बड़े ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -