धारा 377 के प्रावधानों को बनाए रखने की सिफारिश,  तीन नए बिल पर संसदीय समिति ने उपराष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट
धारा 377 के प्रावधानों को बनाए रखने की सिफारिश, तीन नए बिल पर संसदीय समिति ने उपराष्ट्रपति को सौंपी रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने आईपीसी की धारा 377 के प्रावधानों को प्रस्तावित भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) में बनाए रखने की सिफारिश की है, जो नाबालिगों के साथ शारीरिक संबंध और अप्राकृतिक कृत्यों से संबंधित है। समिति ने बीएनएस में एक विवाहित महिला द्वारा व्यभिचार से संबंधित आईपीसी प्रावधान को बनाए रखने का भी सुझाव दिया है।

समिति ने बलात्कार, सामूहिक बलात्कार और हत्या सहित अन्य प्रावधानों पर विभिन्न सिफारिशें प्रदान की हैं। औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को बदलने के उद्देश्य से तीन नए विधेयकों पर रिपोर्ट शुक्रवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को सौंपी गई। ये बिल 4 दिसंबर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की तैयारी है। नए कानूनों का उद्देश्य आईपीसी, सीआरपीसी और साक्ष्य अधिनियम को बदलना है।

उपराष्ट्रपति सचिवालय द्वारा ट्विटर पर एक पोस्ट के अनुसार, गृह मामलों पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष बृज लाल ने संसद में धनखड़ से मुलाकात की और तीन बिलों पर एक रिपोर्ट सौंपी। मानसून सत्र के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह ने 11 अगस्त को लोकसभा में भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम विधेयक पेश किए। ये विधेयक औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों, अर्थात् भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए लाए गए हैं। दंड संहिता (आईपीसी), दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), और भारतीय साक्ष्य अधिनियम।

शाह ने इस बात पर जोर दिया कि औपनिवेशिक काल के कानून सजा पर केंद्रित थे, जबकि प्रस्तावित कानून न्याय को प्राथमिकता देते हैं। इसके बाद उन्होंने अध्यक्ष से इन विधेयकों को स्थायी समिति के पास भेजने का अनुरोध किया। गृह मामलों की स्थायी समिति राज्यसभा सचिवालय के तहत काम करती है, जिसे इन विधेयकों की जांच के लिए तीन महीने आवंटित किए गए हैं।

मराठा आरक्षण पर मचे घमासान के बीच दिल्ली जाकर अमित शाह से मिले अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल

'कांग्रेस ने सिंधिया को क्या नहीं दिया लेकिन उन्होंने...', दिग्विजय सिंह ने कसा BJP नेता पर तंज

बंगाल चिड़ियाघर निदेशालय की निविदा प्रक्रिया में घोटाला, ED ने शुरू की जांच, राशन घोटाले में गिरफ्तार मंत्री मलिक से जुड़ रहे तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -