"एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद..", आज P20 का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, सभी G20 देशों के सांसद होंगे शामिल
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार (13 अक्टूबर) को 9वें G20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का उद्घाटन करने वाले हैं, जो नई दिल्ली में नवनिर्मित भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि में होगा। इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की G20 की अध्यक्षता के हिस्से के रूप में भारतीय संसद द्वारा की जा रही है। P20 शिखर सम्मेलन का केंद्रीय विषय "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद" है।

इसमें G20 सदस्य देशों के साथ-साथ आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भी भाग लेंगे। एक महत्वपूर्ण विकास यह है कि सभी अफ्रीकी देशों की संसदें पहली बार P20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी। यह समावेश G20 में अफ्रीकी संघ की सदस्यता का अनुसरण करता है, जिसकी पुष्टि 9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में आयोजित G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में की गई थी।

 

P20 शिखर सम्मेलन के दौरान, चार प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न विषयगत सत्र आयोजित किए जाएंगे:-

सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव: यह सत्र नागरिकों की भलाई बढ़ाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में डिजिटल प्लेटफार्मों की भूमिका का पता लगाएगा।

महिला-नेतृत्व वाला विकास: सतत विकास और आर्थिक प्रगति के संदर्भ में लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण को संबोधित करना।

सतत विकास लक्ष्यों (SDG) में तेजी लाना: चर्चा संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि में तेजी लाने के लिए रणनीतियों के इर्द-गिर्द घूमेगी, जो एक वैश्विक एजेंडा है जिसका उद्देश्य विभिन्न सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना है।

सतत ऊर्जा परिवर्तन: यह सत्र टिकाऊ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों की ओर बदलाव पर चर्चा करेगा, जो जलवायु परिवर्तन को कम करने और एक स्वच्छ, अधिक टिकाऊ भविष्य सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

P20 शिखर सम्मेलन 14 अक्टूबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के समापन भाषण के साथ समाप्त होगा। इसके अलावा, जीवन (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) पर एक पूर्व-शिखर सम्मेलन संसदीय मंच 12 अक्टूबर, 2023 को निर्धारित है। यह मंच सांसदों को एक साथ लाएगा, प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाकर हरित और टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई पहलों पर विचार-विमर्श करें। जून 2022 में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया 'जीवन' जन आंदोलन, स्थायी जीवन शैली और पर्यावरण के संरक्षण की वकालत करता है।

शिखर सम्मेलन की चर्चा एक संयुक्त वक्तव्य को अपनाने के साथ समाप्त होगी। इस वक्तव्य में G20 देशों से प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान इस तरह से प्रदान करने का आह्वान करने की उम्मीद है, जो G20 के व्यापक लक्ष्यों के अनुरूप समानता, समावेशिता और शांति को प्राथमिकता दे। यह P20 शिखर सम्मेलन संसदीय नेताओं के लिए इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोग करने और अधिक टिकाऊ और न्यायसंगत वैश्विक भविष्य को आकार देने के लिए एक आवश्यक मंच के रूप में कार्य करता है।

'आतंकवाद की तो निंदा कर देते..', फिलिस्तीन के पक्ष में 'कांग्रेस' ने पारित किया प्रस्ताव, CM सरमा बोले- छोटे बच्चों की हत्या पर चुप्पी क्यों ?

काबा में किया 'राहुल गांधी' का प्रचार, कांग्रेस नेता रजा कादरी ने जेल में काटे 8 महीने, खाने पड़े 99 कोड़े !

Operation Ajay: इजराइल से 212 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, लोगों ने बताई आतंकी हमलों की आँखों देखी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -