पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पैरा कैनो विश्व कप में रच दिया इतिहास
पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पैरा कैनो विश्व कप में रच दिया इतिहास
Share:

पैरा कैनो एथलीट प्राची यादव ने पोलैंड के पोंजनान में चल रहे पैराकैनो वर्ल्ड कप की वुमन वीएल 2 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली पहली इंडियन बनकर इतिहास रचने में कामयाब हो चुकी है। खबरों का कहना है कि प्राची ने 1:04.71 सेकेंड के समय से कांस्य पदक को जीत लिया है। इतना ही नहीं वह कनाडा की रजत पदक विजेता ब्रियाना हेनेसी (1:01.58s) और स्वर्ण पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया की सुजान सेपेल (1:01.54s) से पीछे हो गई है। यह इंडिया का 26 मई से शुरू होकर रविवार को खत्म होने वाली प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी देखने के लिए मिला है। 

वहीं मनीष कौरव (केएल पुरूष 200 मीटर) और मंजीत सिंह (वीएल2 पुरूष 200 मीटर) ने अपनी स्पर्धाओं के फाइनल्स में स्थान बनाने में कामयाब हो चुके है जो टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार हुआ है। जयदीप ने Vl3 पुरूष 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई किया था लेकिन वह इसके आगे नहीं बढ़ पाए है। 

इसके पहले भी ख़बरें मिली थी कि भारत की स्टार शूटर अवनि लेखरा को गुरुवार को पैरालंपिक अवॉर्ड्स 2021 में बेस्ट फीमेल डेब्यू के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। 20 वर्ष की अवनि जयपुर में निवास करती है। वर्ष 2012 में महज 12 वर्ष की आयु में अवनि लेखरा की जिंदगी उस वक़्त बदल गई जब एक दुर्घटना के चलते उन्हें पैरालिसिस का शिकार होना पड़ा। 

मेहनत कर पांच साल में बदली जिंदगी: अवनि को चलने के लिए व्हीलचेयर की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन अवनि ने हार नहीं मानी और आगे बढ़ने के बारें में सोच लिया। दुर्घटना के महज 3 वर्ष के उपरांत ही अवनी ने शूटिंग को अपनी जिंदगी बना ली और महज 5 वर्ष के भीतर ही अवनी ने गोल्डन गर्ल का तमगा अपने नाम कर लिया।

जेहान दारूवाला ने मोनाको में पहली बार अपने नाम किया ये खास स्थान

रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को दी मैच में पटखनी, जीता चैंपियंस लीग का खिताब

चैम्पियंस लीग फाइनल में स्टडियम के बाहर के बाहर अराजकता और प्रशंसकों पर आंसू गैस से किया गया वार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -