ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है पपीता, अपनाएं फेस पैक

पपीता जिस तरह सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है, उससे कहीं ज्यादा यह त्वचा की समस्याओं को भी दूर करने के काम आता है. पपीता हर तरह की स्किन के लिए बेहतरीन होता है. त्वचा ड्राई हो गई है, झर्रियां आ गई हैं या फिर डेड स्किन सेल्स की समस्या हो, हर समस्या का इलाज छिपा है पपीते में. ये पेट के लिए जितना हेल्दी है, उतना ही त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में पपीता फायदेमंद होता है. यह टैनिंग की समस्या को भी दूर करता है. इसी के साथ आप चेहरे के लिए पपीता का फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

रोम छिद्र खोले 
रोम छिद्र को खोलने के लिए एक कप पपीता लें. इसे अच्छी तरह से मैश कर दें. अब इसमें एक अंडे का सफेद वाला भाग डाल दें. अच्छी तरह से मिक्स कर लें. पपीते से बने इस फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए सूखने दें. फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें. अंडे में मौजूद एंजाइम त्वचा में कसाव लाता है. इससे रोम छिद्र की समस्या भी कम होती है. झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं, तो यह पेस्ट जरूर लगाएं. सप्ताह में आप इस फेस पैक का यूज एक से दो बार कर सकती हैं.

ड्राई स्किन से बचाए
ड्राई स्किन की समस्या अक्सर महिलाओं को परेशान करती है. इसका भी इलाज पपीता करता है. स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप आधा कप पपीता लें. इसे मैश कर लें. अब इसमें दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें. पपीता और शहद में हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जो रूखी त्वचा को नमी प्रदान करते हैं. इससे स्किन मुलायम होती है. डार्क स्पॉट की समस्या भी दूर होती है.

डेड स्किन करे दूर
पपीते में विटामिन ए अधिक होता है. पैपेन एंजाइम भी स्किन को हेल्दी बनाता है. डेड स्किन की समस्या से पपीता छुटकारा दिलाता है. इससे स्किन हाइड्रेटेड भी रहती है. पपीते में शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इसके लिए पपीते को स्मैश कर लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें.

बिना नुकसान पहुंचाए कर सकते हैं बालों को सीधा

आँखों की देखभाल के लिए अपना सकते हैं ये घरेलु तरीके

शादी से पहले बढ़ाना है चेहरे का ग्लो तो चावल का फेस पैक आएगा काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -