शादी से पहले बढ़ाना है चेहरे का ग्लो तो चावल का फेस पैक आएगा काम

शादियों का सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में आप भी चाहते होंगे कि चेहरे की चमक बढ़ जाए. इसके लिए आप  पार्लर में जाकर महंगे पैकेज लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी अपनी स्किन को ज्‍यादा चमकदार और खूबसूरत बना सकती हैं. इसके लिए आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु उपाय. 

कच्‍चा दूध
दूध में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते हैं. यह हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे सौंदर्य के लिए भी बहुत जरूरी है. अगर आपको लगने लगा है कि आपकी स्किन डल, ड्राय और खराब होने लगी है तो आपको आज से ही उस पर कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल शुरू कर देना चाहिए. इसके लिए आप हर रोज रात को कच्‍चे दूध में कॉटन को डुबोकर स्किन को साफ करें. इससे स्किन का नेचुरल ऑयल वापस आ जाएगा और उस पर जमी धूल-मिट्टी भी निकल जाएगी.

चावल का फेस पैक
त्‍वचा में नेचुरल निखार लाने के लिए आप इस पर चावल का फेस पैक भी लगा सकती हैं. इसे बनाने के लिए आपको चावल के आटे और कच्‍चे दूध की जरूरत होगी. दो चम्‍मच चावल के आटे में जरूरत के हिसाब से कच्‍चा दूध मिक्‍स करें और गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को पूरे चेहरे पर अच्‍छी तरह लगाएं. थोड़ी देर इसी तरह रहने दें और जब सूख जाए तो सादा पानी से धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद ब्‍लैक और वाईट हेड्स निकल जाएंगे और स्किन में शाइन आने लगेगी. इसे आप सप्‍ताह में दो से तीन बार कर सकती हैं.

नींबू, शहद और चावल का आटा
आपकी स्किन पर मौजूद दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए यह बेहतरीन उपाय है. आप एक नींबू के रस को निचोड़ लें. उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और लगभग दो चम्‍मच चावल के आटे के साथ एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को उंगली से अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर इसी तरह लगा रहने दें और सूख जाने पर हल्‍के हाथ से रगड़ कर छुड़ाएं. इससे त्‍वचा का शेड बेहतर होगा. उसमें निखार आएगा और डेड स्किन भी निकल जाएगी.

घर बैठे ही कर सकते हैं प्रेगनेंसी का सही टेस्ट

कुछ ऐसे आईमास्क जो नहीं होने देंगे आँखों की खूबसूरती को कम

बालों का झड़ना रोकेगा मैथी और ओलिव ऑइल हेयर मास्क

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -