आँखों की देखभाल के लिए अपना सकते हैं ये घरेलु तरीके

आँखों की देखभाल के लिए अपना सकते हैं ये घरेलु तरीके

आंखों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए लोग बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल्स आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकते हैं. आँखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. डार्क सर्कल, आंख में जलन, आंखों के नीचे सूजन जैसी कई समस्याएं हो जाती है. इससे बचने के लिए आप अपनाएं ये टिप्स. आइए आपको किचन में मौजूद उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आंखों की सुंदरता को बढ़ाते हैं. 

एलोवेरा: आंखों के खराब लगने की वजह से आपकी खूबसूरती कम हो जाती है.इसके लिए एलोवेरा फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा जूस या एलोवेरा जेल की आइस क्यूब बनाकर आंखों के नीचे लगाने से यह बेजान से सुंदर दिखने लगती हैं.

खीरा: खीरे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. आंखों के पास की झुर्रियों को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए खीरे का टुकड़ा आंखों पर रखें.

आलू: आंखों के नीचे की सूजन और डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आलू बहुत फायदेमंद होता है. इसके जूस में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें और आंखों पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. यह सूजन और और डार्क सर्कल को कम करने के साथ झुर्रियां भी कम करता है.

टी बैग: आंखों की थकावट दूर करने के लिए टी बैग प्रभावी होते हैं. जब आप एक बार टी बैग का इस्तेमाल कर लें फिर उसे फ्रिजर में ठंडा होने के लिए रख दें. जब यह अच्छी तरह ठंडे हो जाए तो 15 मिनट तक इसे आंखों पर लगाकर रखें. यह डार्क सर्कल को कम करने में भी मदद करते हैं.

मात्र 36 घंटों में 8 करोड़ मौतें, ये है दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस...

जानें एल्युमिनियम फॉयल में कितनी देर सेफ रहता है खाना!

जीवन में शामिल करें ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे हेल्दी