पकिस्तान में भी आतंकी, ईरान में भी आतंकी ! दोनों देश एक-दूसरे पर आरोप लगाकर बरसा रहे बम, कई लोगों की मौत
पकिस्तान में भी आतंकी, ईरान में भी आतंकी ! दोनों देश एक-दूसरे पर आरोप लगाकर बरसा रहे बम, कई लोगों की मौत
Share:

इस्लामाबाद: बलूचिस्तान में ईरान के घातक मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद, पाकिस्तान ने आज गुरुवार (18 जनवरी) को ईरानी क्षेत्र के भीतर आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिसमें कई "आतंकवादी" मारे गए। ये हमले बलूचिस्तान प्रांत में ईरान द्वारा स्वीकार किए गए हमले के एक दिन बाद हुए, जिसके बाद इस्लामाबाद ने इसे "अवैध कृत्य" करार देते हुए जवाब देते हुए ये अटैक किया।

रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह सुन्नी मुस्लिम देश पाकिस्तान ने शिया मुस्लिम बहुल देश ईरान के सीस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में सटीक सैन्य हमले किए. 'मार्ग बार सरमाचर' नाम के इस ऑपरेशन में खुफिया जानकारी के आधार पर आतंकवादियों को निशाना बनाया गया और उनका खात्मा किया गया। आधिकारिक बयान में बताया गया कि इस समन्वित कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। पाकिस्तान की सीमा से लगे ईरान के अशांत सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर जनरल के अनुसार, गुरुवार को दक्षिणपूर्वी ईरानी शहर सारावन में सिलसिलेवार विस्फोट हुए। अधिकारी ने सरकारी मीडिया से बात करते हुए कहा कि विस्फोटों में सात गैर-ईरानी नागरिक मारे गए। उन्होंने कहा कि कारण निर्धारित करने के लिए जांच चल रही है।

पाकिस्तान ने बुधवार को अपने क्षेत्र पर मिसाइल और ड्रोन हमले को अंजाम देने के लिए ईरान की निंदा की, जिसके परिणामस्वरूप बलूचिस्तान में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पाकिस्तानी सरकार ने हमले को अपनी संप्रभुता और हवाई क्षेत्र का "अकारण उल्लंघन" बताया और कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों का उल्लंघन है। मंगलवार को हुए ईरानी ऑपरेशन को तेहरान के विदेश मंत्री ने स्वीकार किया, जिन्होंने दावा किया कि हमले जैश अल-अदल के उद्देश्य से थे, एक समूह जिसे ईरान एक आतंकवादी संगठन मानता है। जैश उल-अदल, या "न्याय की सेना", 2012 में स्थापित एक सुन्नी आतंकवादी समूह है, जो बड़े पैमाने पर पाकिस्तान में सीमा पार संचालित होता है।

इस्लामाबाद ने प्रतिक्रिया में कड़े कूटनीतिक कदम उठाए, जिसमें ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाना और ईरानी राजदूत को पाकिस्तान लौटने से रोकना शामिल है। बलूचिस्तान में घटना इस क्षेत्र में ईरानी सैन्य कार्रवाइयों की पृष्ठभूमि के बीच हुई, जिसमें पूर्व हमलों में इराक और सीरिया में स्थानों को निशाना बनाया गया था। पाकिस्तान ने हवाई हमले के बाद "गंभीर परिणाम" की चेतावनी दी थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज बलूच ने अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त की और दावा किया कि दोनों देशों के बीच कई स्थापित संचार चैनलों के बावजूद हमला हुआ।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब दोनों देशों पर सीमा पार हमले करने वाले आतंकवादी समूहों को पनाह देने के आरोप लगे हैं। लगभग 900 किमी लंबी साझा सीमा लंबे समय से इस्लामाबाद और तेहरान दोनों के लिए सुरक्षा चिंताओं का स्रोत रही है। ईरानी सीमा के करीब सब्ज़ कोह गांव के पास हालिया हमले ने अब इन तनावों को ईरान और पाकिस्तान के द्विपक्षीय संबंधों में सबसे आगे ला दिया है। चीन ने बुधवार को दोनों देशों से घातक हमले के बाद चल रहे संघर्ष से निपटने में संयम बरतने का आह्वान किया। चीनी विदेश मंत्रालय ने "उन कार्यों से बचने का आग्रह किया जिनसे तनाव बढ़ेगा और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगे।"

अक्षरा सिंह के इवेंट में मची भगदड़, बेकाबू भीड़ ने की पत्थरबाजी

‘अयोध्या का रहे पटाखों से भरे ट्रक में लगी भयंकर आग! राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मीडिया ने चलाई खबर, UP पुलिस ने बताया 'सच'

राम मंदिर के बाद श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर होना चाहिए भव्य मंदिर! अयोध्या पहुँचीं हेमा मालिनी बोली- 'सालों पहले इसे नष्ट कर दिया गया था'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -