पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर लोगों पर मेहरबान हुए इमरान, कही यह बात...
पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर लोगों पर मेहरबान हुए इमरान, कही यह बात...
Share:

इस्लामबाद: पाक के पीएम इमरान खान ने मुल्‍क में रहने वाले ट्रांसजेंडर लोगों पर दरियादिली दिखाते हुए उनके लिए सेहत इंसाफ हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कार्ड योजना लॉन्‍च की है. जंहा इमरान खान ने बीते सोमवार को इस्‍लामाबाद में इस योजना की लॉन्चिंग के मौके पर ट्रांसजेंडरों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के विचार के साथ आने के लिए सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की सराहना कर चुके है.

सूत्रों का कहना है कि ट्रांसजेंडरों को स्वास्थ्य बीमा कार्ड मुहैया कराने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि अफसोस की बात है कि हमारे मुल्‍क को इस बात का इल्‍म नहीं है कि ट्रांसजेंडरों को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. ट्रांसजेंडर लोगों की दुश्‍वारियों को देखते हुए ही सरकार ने उनकी जिम्मेदारी को वहन का फैसला किया है. वहीं सरकार अब उन्‍हें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कार्ड मुहैया कराएगी.पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने इस मौके पर जमा हुए ट्रांसजेंडर समुदाय को यकीन दिलाया कि सरकार उनका संरक्षण सुनिश्चित करेगी. साथ ही साथ ट्रांसजेंडरों के खिलाफ प्रचलित नकारात्मक नजरिए को खत्‍म करने का काम करेगी. मालूम हो कि पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर साल 2009 के बाद से तीसरे जेंडर के तौर पर ट्रांसजेंडरों को मान्यता दी है.

वहीं वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार, पाकिस्तान में 10,418 ट्रांसजेंडर हैं. अकेले पंजाब प्रांत में ही देश की 64.4 फीसद ट्रांसजेंडर आबादी रहती है. पाकिस्‍तान में ट्रंसजेंडरों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी सिंध में (24 प्रतिशत) है. अभी कुछ ही महीने पहले इमरान खान ने पोलियो मुक्‍त अभियान का आगाज किया था. लेकिन च‍िंताजनक बात यह है कि यह अभियान भी कोई खास रंग नहीं ला रहा है. पाकिस्‍तान में पोलियो के मामलों में इस साल रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में देखना यह होगा कि इमरान का ट्रांसजेंडरों को लेकर चलाया गया उक्‍त अभियान कि‍तना असरदार रहा है.  

जलवायु परिवर्तन से जुड़ा है डायरिया का प्रकोप, इस तरह से बचा सकते है कई बच्चों की जान

तुर्की एयरलाइंस को भरना होगा करोड़ो का हर्जाना, 700 से अधिक विमानों की उड़ाने बंद होने से नुकसान

शुरू हुआ 2020 का सेलिब्रेशन, सबसे पहले न्यूज़ीलैंड में मना जश्न, अगला देश होगा ऑस्ट्रेलिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -