पड़ोसी मुल्कों से खराब हो रहे भारत के ताल्लुक, भूटान ने रोका किसानों का पानी
पड़ोसी मुल्कों से खराब हो रहे भारत के ताल्लुक, भूटान ने रोका किसानों का पानी
Share:

भारत के खिलाफ चीन, पाकिस्तान और नेपाल के बाद अब भूटान ने भी  भौंहें चढ़ा ली हैं. चीन के दबाव में असम के करीब भूटान ने भारतीय सीमा पर सिंचाई के लिए पानी छोड़ना बंद कर दिया है. इससे सीमावर्ती 25 गांवों के हजारों किसानों पर संकट आ गया है. गुवाहाटी में सूत्रों के अनुसार धान की रोपाई के लिए मानव निर्मित सिंचाई प्रणाली 'डोंग' को बाधित किए जाने के खिलाफ किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया है.इस सीमावर्ती क्षेत्र में भूटान और भारत के किसान इस सिंचाई प्रणाली का उपयोग वर्ष 1953 से करते आ रहे हैं.

CBSE 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी कर सकता है बोर्ड

भूटान सरकार के पानी रोकने के बाद भारत के 25 सीमावर्ती गांवों के किसान बेहद परेशान हैं. जबकि भूटान ने दलील दी है, कि उसने यह कदम चीन के वुहान से फैली वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए यह कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि भूटान की ओर से बहकर जाने वाले पानी का बहाव रोका गया है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। भूटान ने अपने देश में विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा रखा है। वहीं, स्थानीय सूत्रों का कहना है कि भारतीय किसानों ने इस फैसले का विरोध करते हुए बताया कि वैश्विक महामारी की रोकथाम के सारे नियमों का पालन किया जाना चाहिए. ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके. इसके लिए नहर का पानी रोकने की जरूरत नहीं है.

पुलवामा मुठभेड़ में दो खूंखार आतंकी ढेर, एनकाउंटर जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि थिपू में भूटान सरकार के अखबार के संपादक तेंजिंग लांगसांग ने विवादित बयान देते हुए बताया कि भूटान ने भारत की ओर जाने वाले सिंचाई के सारे पानी को रोक लिया है. उन्होंने कई ट्वीट करते हुए कहा कि हर साल भूटान असम के किसानों को पानी का रुख मोड़ने देता था ताकि वह सिंचाई के लिए कुछ पानी जुटा सकें. 

चीन के खिलाफ भारत के साथ आया अमेरिका, देगा फाइटर जेट की ट्रेनिंग

क्या फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे राहुल गाँधी ? राजस्थान के दिग्गज नेता कर रहे मांग

मालवा निमाड़ में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, महू में मिले छह नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -