CBSE 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी कर सकता है बोर्ड
CBSE 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी कर सकता है बोर्ड
Share:

नई दिल्ली: 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द करने के बाद CBSE की तरफ से रिजल्ट के ऐलान की नई योजना बनाई जा रही है. सूत्रों के अनुसार, सीबीएसई अब परीक्षा कराने के मूड में नहीं है. छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए CBSE की तरफ से नई स्कीम बनाई जाएगी और उस आधार पर मूल्यांकन करके रिजल्ट जारी किया जाएगा. बताया जा रहा है कि सीबीएसई 15 जुलाई तक परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है.

CBSE के सूत्रों ने बताया कि 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स जिन्होंने परीक्षा पूरी कर ली है, उनका सामान्य रूप से मूल्यांकन किया जाएगा. जिन छात्रों ने 3 से ज्यादा पेपर दिए हैं, बाकी पेपर के लिए सर्वश्रेष्ठ 3 विषयों के औसत से नंबर को जोड़ा जाएगा. जिन लोगों ने 3 पेपर दिए हैं, बाकी परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ 2 सब्जेक्ट्स के औसत से नंबरों को जोड़ा जाएगा. इसी तरह जिन स्टूडेंट्स ने 1 या 2 पेपर दिए हैं, उनके रिजल्ट बोर्ड परफॉर्मेंस और इंटर्नल प्रोजेक्ट असेसमेंट पर होंगे. CBSE की तरफ से 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित किए जाएंगे. 12वीं कक्षा के बच्चों के लिए वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा में बैठने का प्रबंध किया जाएगा, ताकि वह अपना परफॉर्मेंस सुधार लें.

CBSE का कहना है कि स्थिति अनुकूल होने पर ही वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही सरकार दिल्ली विश्वविद्यालय को आवेदन की समय सीमा (4 जुलाई) तक बढ़ाने के लिए कह सकती है, क्योंकि सीबीएसई छात्रों का परीक्षा परिणाम देर से घोषित किया जाएगा.

लगातार 20 दिनों से झटका दे रहा पेट्रोल, डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंचे

कोरोना का अंत साबित हो सकती है 'कोविफोर' दवा, बाजार में पहुंची पहली खेप

असम में कोरोना का कहर जारी, 88 नए मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -