आतंकी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल को पाकिस्तान ने बनाया मंत्री, शौहर ने किया था 4 भारतीय वायुसेना अफसरों का क़त्ल
आतंकी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल को पाकिस्तान ने बनाया मंत्री, शौहर ने किया था 4 भारतीय वायुसेना अफसरों का क़त्ल
Share:

इस्लामाबाद: कश्मीरी अलगाववादी और आतंकवादी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक को प्रधान मंत्री अनवारुल हक कक्कड़ की कार्यवाहक सरकार में शामिल किया गया है, जिन्होंने 17 अगस्त को पद की शपथ ली थी। यह एक दुर्लभ घटना है, क्योंकि किसी कश्मीरी अलगाववादी नेता ने शायद ही कभी पाकिस्तान के संघीय मंत्रालय में कार्य किया हो। हालाँकि, उन्हें पूर्ण मंत्री के बजाय मानवाधिकारों के लिए प्रधान मंत्री के विशेष सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है। 17 अगस्त को कार्यवाहक की 19 सदस्यीय कैबिनेट ने इस्लामाबाद में शपथ ग्रहण की थी, जहां 16 संघीय मंत्रियों और प्रधानमंत्री के 3 सलाहकारों ने शपथ ली। दूसरी ओर, मुशाल हुसैन मलिक को मानवाधिकार पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है। खलील जॉर्ज को उस पोर्टफोलियो में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अंतरिम कैबिनेट में, पूर्व केंद्रीय बैंक प्रमुख शमशाद अख्तर को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया और संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत जलील अब्बास जिलानी को विदेश मंत्री नामित किया गया। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गुरुवार को नव नियुक्त कार्यवाहक पीएम अनवर-उल-हक कक्कड़ के मंत्रिमंडल के सदस्यों को शपथ दिलाई।

पहले ऐसी खबरें थीं कि आतंकी यासीन मलिक की पत्नी को सलाहकार के तौर पर कैबिनेट में शामिल किया जाएगा, लेकिन बाद में खबर आई कि उन्हें पीएम का विशेष सहायक बनाया गया है। स्थानीय मीडिया ने आज नियुक्त 16 मंत्रियों और 3 सलाहकारों की पूरी सूची प्रकाशित की है और इस सूची में उनका नाम नहीं है। जबकि सलाहकारों और विशेष सहायकों को दोहरी नागरिकता रखने की अनुमति है, पूर्ण मंत्रियों के लिए पाकिस्तानी नागरिक होना आवश्यक है। मुशाल हुसैन मलिक पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर से हैं, जिसे पाकिस्तान आज़ाद कश्मीर कहता है और लंबे समय से भारतीय कश्मीर के ख़िलाफ़ वकालत करता रहा है। उन्होंने 22 फरवरी 2009 को रावलपिंडी में यासीन मलिक से निकाह किया था। कथित तौर पर दोनों 2005 में तब परिचित हुए जब वह पाकिस्तान के दौरे पर थे। वह अपनी 12 साल की बेटी रजिया सुल्ताना के साथ इस्लामाबाद में रहती हैं। वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की पूर्व छात्रा हैं। यासीन मलिक जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के अध्यक्ष हैं, जो मूल रूप से कश्मीर घाटी में सशस्त्र आतंकवाद का नेतृत्व करता था। उन्होंने मई 2022 में आपराधिक साजिश और राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोप में दोषी ठहराया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। उसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा दर्ज 2017 के आतंकी-फंडिंग मामले के सिलसिले में 2019 की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था।

यासीन मलिक पर जनवरी 1990 में चार वायु सेना अधिकारियों की हत्या का भी आरोप है। स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना भारतीय वायु सेना के उन चार सदस्यों में से एक थे, जिनकी उनके और अन्य JKLF आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी, जब वे संत नगर क्रॉसिंग पर बसों में चढ़ने का इंतजार कर रहे थे। 25 जनवरी को हुई गोलीबारी की घटना में घायल हुए 40 कर्मियों में एक महिला अधिकारी भी शामिल थी, जिसकी कमान यासीन मलिक ने खुद संभाली थी। वह 1990 के दशक में कश्मीरी हिंदू नरसंहार का नेतृत्व करने वाले प्रमुख व्यक्तियों में से एक रहा है। वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री ने नवंबर की शुरुआत में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों से पहले एक नई कैबिनेट का चयन किया है। अनवार-उल-हक काकर, एक अपेक्षाकृत कम प्रसिद्ध राजनीतिक व्यक्ति, जिनके बारे में माना जाता है कि उनके सैन्य संबंध हैं, ने 14 अगस्त को पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। उन्हें ऐसे समय में चुना गया है जब देश राजनीतिक और आर्थिक दोनों कठिनाइयों का सामना कर रहा है, और वह नए प्रशासन के गठन तक राष्ट्रपति के रूप में काम करेंगे।

बता दें कि, यासीन मलिक के खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक केस दर्ज हैं, जिनमें भारतीय वायुसेना अधिकारियों की हत्या का मामला सबसे चर्चित है, यह हत्या यासीन मलिक ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलने से पहले टीवी पर भी कबूली थी। लेकिन, इसके बावजूद वह उस समय खुलेआम घूम रहा था, यहाँ तक कि पीएम आवास जाकर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी मिल चुका था। यासीन मलिक को 2019 में NIA द्वारा अरेस्ट किया गया और वह फिलहाल टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा है। बता दें कि जनवरी 1990 में, यासीन मलिक ने आतंकवादियों के एक समूह का नेतृत्व किया था, जिन्होंने श्रीनगर में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) कर्मियों पर गोलीबारी की, जिसके परिणामस्वरूप चार अधिकारियों की मौत हो गई और 20 से अधिक अन्य घायल हो गए थे।

'मूर्खों की पार्टी है AAP..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने बोला हमला, I.N.D.I.A गठबंधन में फूट की अटकलें !

CPIM के पूर्व नेता ने सीएम पिनाराई विजयन पर लगाए गंभीर आरोप, कांग्रेस ने लपका मौका, की ED-CBI जांच की मांग

आपत्तिजनक तस्वीर पर आई भाजपा MLA रश्मि वर्मा की प्रतिक्रिया, बोली- 'अपने जीजा के साथ मेरी...'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -