TTP पर कार्रवाई के लिए अफगानिस्तान की शरण में पाकिस्तान, लेकिन भाव नहीं दे रहा तालिबान !
TTP पर कार्रवाई के लिए अफगानिस्तान की शरण में पाकिस्तान, लेकिन भाव नहीं दे रहा तालिबान !
Share:

काबुल: अफगानिस्तान पर शासन करने वाले तालिबान ने पाकिस्तान सरकार से प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) आतंकवादी संगठन के साथ बातचीत का एक और दौर शुरू करने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को काबुल में बैठे अफगान तालिबान के एक शीर्ष नेता ने इस्लामाबाद से कहा कि देश को युद्ध के बजाय शांति को प्राथमिकता देनी चाहिए। बता दें कि,  पाकिस्तान लगातार काबुल से TTP के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है, लेकिन उसे सकारात्मक जवाब नहीं मिल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने इस सप्ताह अपने विशेष दूत को तीन दिवसीय यात्रा पर काबुल भेजा था, जिसका उद्देश्य एक स्पष्ट संदेश देना था कि अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार को TTP के खिलाफ ठोस कार्रवाई करनी चाहिए, जिसे देश में कई बड़े आतंकी हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है।

राजदूत असद दुर्रानी ने अपनी यात्रा के दौरान अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री मौलवी अब्दुल कबीर, कार्यवाहक विदेश मंत्री मावलवी अमीर खान मुत्ताकी और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की। हालाँकि, रिपोर्ट के अनुसार, अफगान तालिबान ने कई बैठकों के बाद उनसे कहा कि पाकिस्तान को बल प्रयोग के बजाय शांति का रास्ता अपनाना चाहिए। इस मुलाकात से जुड़े आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अफगान तालिबान नेतृत्व को स्पष्ट शब्दों में बताया गया था कि TTP को लेकर पाकिस्तान का धैर्य टूट रहा है। विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने भी इस सप्ताह अपने साप्ताहिक समाचार ब्रीफिंग में इस मुद्दे पर बात की और कहा, "आतंकवाद का मुद्दा...पाकिस्तान के लिए गंभीर चिंता का मुद्दा है और पाकिस्तान ने इस मुद्दे को कई मौकों पर और हर महत्वपूर्ण बातचीत में अफगान अधिकारियों के साथ उठाया है। जब उनसे पूछा गया कि क्या राजदूत ने अफगान अधिकारियों के साथ सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा उठाया है, तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा, "हमने अफगान धरती से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरे पर चर्चा की है।"

रिपोर्ट के मुताबिक, TTP के खिलाफ कार्रवाई पर पाकिस्तान के दृढ़ संकल्प के बावजूद, अफगान तालिबान सरकार उस रास्ते पर नहीं जाना चाहती। उन्होंने पाकिस्तानी दूत को आश्वासन दिया कि अफगान तालिबान सरकार की अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने की नीति है। उन्होंने आगे दावा किया कि अफगानिस्तान अपनी धरती का इस्तेमाल पाकिस्तान सहित किसी भी अन्य देश के खिलाफ करने की अनुमति नहीं देगा। बता दें कि, TTP द्वारा हमले तेज करने और पहले दौर की बातचीत का फायदा उठाने के बाद पाकिस्तान ने टीटीपी के साथ शांति प्रक्रिया वार्ता छोड़  थीदी। वे किसी भी शांति प्रक्रिया की बातचीत में शामिल नहीं होना चाहते हैं, हालांकि, अगर किसी भी स्तर पर इसमें बदलाव होता है, तो यह TTP के आत्मसमर्पण के बाद ही होगा।

महिला सुरक्षा पर मंत्री गुढ़ा को बर्खास्त करने के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटे सीएम गहलोत, पीएम मोदी पर साधा निशाना

मणिपुर के बाद बिहार, तीन युवकों ने नाबालिग लड़की के कपड़े फाड़े, पीटा, केस दर्ज

'सोमवार को जब विपक्षी दल मणिपुर पर चर्चा के लिए आएं तो..', केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी नसीहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -