विश्व बैंक G20 में अनुशंसित कम पूंजी आवश्यकताओं की मांग करता है
विश्व बैंक G20 में अनुशंसित कम पूंजी आवश्यकताओं की मांग करता है
Share:

एक सूत्र ने कहा कि विश्व बैंक 20 प्रमुख देशों के समूह के लिए लिखे गए एक अध्ययन के प्रकाशन को रोकने की मांग कर रहा है, जो अपनी उधार क्षमता बढ़ाने के लिए बैंक की पूंजी आवश्यकताओं को कम करने की सिफारिश करता है।

स्वतंत्र रिपोर्ट के समर्थकों के अनुसार, परिवर्तन, गरीब देशों के लिए बहुत आवश्यक धन को ऐसे समय में मुक्त कर देगा जब उच्च मुद्रास्फीति धनी देशों के लिए विदेशों में अपना खर्च बढ़ाना मुश्किल बना देती है।

रिपोर्ट इस सप्ताह इंडोनेशिया में G20 वित्त अधिकारियों की बैठक की पूर्व संध्या पर जारी होने वाली है। सूत्रों ने कहा कि विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन, हालांकि, अध्ययन को सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं क्योंकि यह पूंजी पर्याप्तता अनुपात मानकों को शिथिल करने के लिए सुझाव देता है।
विश्व बैंक ने हमेशा अपनी कठोर पूंजी आवश्यकताओं को शिथिल करने के प्रयासों का विरोध किया है, यह दावा करते हुए कि ऐसा करने से पूंजी बाजार में इसकी प्रतिष्ठा को नुकसान होगा, इसकी एएए रेटिंग को खतरा होगा, और अविकसित देशों को उधार देने के लिए धन उत्पन्न करने की इसकी क्षमता कम हो जाएगी। विश्व बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा कि संगठन रिपोर्ट के सुझावों का "आकलन" कर रहा था।

G20 के लिए अर्थशास्त्रियों और विकास विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थशास्त्रियों और विकास विशेषज्ञों द्वारा G20 के लिए जो सुझाव दिए गए थे, वे बहुपक्षीय बैंकों के शासी निकायों में बदलाव की मांग करते हैं। एक अन्य सूत्र ने कहा कि जबकि कुछ सुधारों को लागू करने में दूसरों की तुलना में अधिक समय लगेगा, उनमें से कुछ "अल्पावधि में सुई को आगे बढ़ा सकते हैं", बिना और विस्तार में जाए।

एक अन्य सूत्र ने कहा, स्पष्ट रूप से समायोजन की आवश्यकता थी, क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था वर्तमान में कई, परस्पर संबंधित समस्याओं का सामना कर रही है और इन सभी को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में संसाधनों की आवश्यकता होगी। "महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और विकास संबंधी जरूरतों के लिए, बड़ी मात्रा में उधार देने की क्षमता हासिल की जानी है। यह सावधानीपूर्वक विचार करने और समाधान खोजने पर ध्यान देने योग्य है।"

विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

चीन, नेपाल मौजूदा सीमा व्यवस्था पर समझौता करने को तैयार

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कोविड के रोकथाम के लिए राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -