पाकिस्तान और चीन हैं भारत से ज्यादा खुशहाल देश
पाकिस्तान और चीन हैं भारत से ज्यादा खुशहाल देश
Share:

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2018 में पाया गया है कि भारत की अपेक्षा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन ज्यादा खुशहाल हैं. रिपोर्ट में जारी 156 देशों की सूची में यूरोपीय देश फ़िनलैंड सबसे ज्यादा खुशहाल देश माना गया है इससे पहले नॉर्वे इस श्रेणी में सबसे ऊपर था पर अब फिनलैंड ने बाजी मार ली लेकिन वहीं इस मामले में भारत की स्थिति और बिगड़ी है. पिछले साल वह 122वां सबसे खुशहाल देश था पर इस बार 11 अंक नीचे खिसककर 133वें स्थान पर आ गया. दक्षेस देशों में अफगानिस्तान के बाद सबसे कम खुशहाल देश भारत है.

संयुक्त राष्ट्र टिकाऊ विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) की वर्ल्ड हैप्पीनेस 2018 रिपोर्ट में कहा गया है कि खुशहाली के मामले में भारत की स्थिति दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) देशों और चीन से भी बुरी है. 156 देशों में भारत 133वां सबसे खुशहाल देश है जबकि उसके पड़ोसी पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की स्थिति कहीं बेहतर है. पाकिस्तान 75वां सबसे खुशहाल देश है तो श्रीलंका 116वें और बांग्लादेश 115वें स्थान पर है. पिछले साल भारत की स्थिति ज्यादा अच्छी थी. वह पिछले साल 155 देशों में 122वें स्थान पर था. इससे पूर्व वर्ष 2016 में वह 118वें स्थान पर था वहीँ दूसरी ओर इस साल पाकिस्तान की स्थिति पांच पायदान सुधरी है और नेपाल (101) व भूटान (97) भी भारत से आगे हैं सिर्फ अफगानिस्तान ही भारत से नीचे 145वें स्थान पर है. दूसरी ओर चीन 86वें स्थान पर है और भारत से कहीं अधिक खुशहाल है. 10 सबसे ज्यादा खुशहाल देशों की सूची में क्रमशः फिनलैंड, नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड्स, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया आपको बता दें पिछले साल फिनलैंड पाचवें स्थान पर था पर इस बार वह इस सूची में सबसे ऊपर है. फिनलैंड को प्रकृति, सुरक्षा, बच्चों की देखभाल, अच्छे स्कूल और मुफ्त इलाज के मामले में दुनिया में सबसे खुशहाल देश माना गया है वहीँ इन देशों को दुनिया के सबसे कम खुशहाल देशों की सूची में रखा गया है जो क्रमशः हैं :- ब्रूनेई, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, दक्षिण सूडान, तंजानिया, यमन, रवांडा और सीरिया . 

अमेरिका भी खुशहाली के मामले में पिछड़ा है वह पिछले साल 155 देशों में 14वां सबसे खुशहाल देश माना गया था पर इस बार खिसककर 18वें स्थान पर आ गया है. पिछले एक साल में अमेरिका में मोटापा, अवसाद और नशीली दवाइयों के उपयोग जैसी समस्याएं अन्य देशों की तुलना में तेजी से बढ़ी हैं. रिपोर्ट में अमेरिका के बारे में कहा गया है कि वह और धनी होता जा रहा है, लेकिन खुशहाल कम होती जा रही है इसके अलावा इस सूची में ब्रिटेन 19वें और संयुक्त अरब अमीरात 20वें स्थान पर है. खुशहाली की रैंकिंग के आधार पर इस रिपोर्ट में लोगों की प्रति व्यक्ति आय, सामाजिक समर्थन, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, सामाजिक आजादी, भरोसा, भ्रष्टाचार की गैर मौजूदगी और उदारता को खुशहाली का आधार बनाया गया है. अप्रवासियों के लिए भी रैंकिंगइस बार रिपोर्ट में अप्रवासियों के लिए दुनिया के सबसे अधिक खुशहाल देशों की भी सूची जारी की गई है. इस मामले में भी फिनलैंड ने बाजी मारी है. फिनलैंड आप्रवासियों के लिए भी सबसे खुशहाल देश है. 55 लाख आबादी वाले इस देश में तीन लाख विदेशी रहते हैं.

सेक्सी फोटोज के साथ 3m फॉलोवर्स की ख़ुशी जाहिर कर रही हैं मिस वर्ल्ड

एक शर्त पर ही दूंगा आंदोलन में प्रवेश: अन्ना हजारे

खिसियाये नरेश मीडिया नोंचे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -