जल्द ही फिर से शुरू होगा आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल
जल्द ही फिर से शुरू होगा आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल
Share:

लंदन: आक्सफोर्ड विवि और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के संयुक्त कोशिश से विकसित वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू किया जा चुका है। ब्रिटेन के दवा एवं स्वास्थ्य नियामक प्राधिकरण (एमएचआरए) द्वारा ट्रायल को सुरक्षित कहे जाने के उपरांत इसे फिर से शुरू करने के लिए मंज़ूरी मिल गई है। उल्लेखनीय है इस वैक्सीन के ट्रायल में मौजूद एक वालंटियर में गंभीर लक्षण पैदा होने पर कुछ दिनों के लिए टेस्ट को रोक दिया गया था। 

जांचकर्ताओं ने ट्रायल को सुरक्षित पाया: एस्ट्राजेनेका और आक्सफोर्ड विवि ने बताया कि हम इस केस में और ज्यादा सूचना नहीं दे सकते लेकिन यह सही है कि निजी जांचकर्ताओं ने ट्रायल को सुरक्षित बताया जा रहा है। इसी निष्कर्ष के आधार पर ट्रायल फिर से शुरू हो सकते है। एस्ट्राजेनेका ने कहा है कि आक्सफोर्ड की वैक्सीन एजेडडी 1222 का इंग्लैंड में फिर से ट्रायल शुरू कर दिया गया है। कंपनी ने कहा कि इस ट्रायल में मौजूद लोगों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी परेशानी है। 

सर्वश्रेष्ठ मानकों का कर रहे पालन: जंहा इस बात का पता चला है हम इस ट्रायल में सर्वश्रेष्ठ मानकों का पालन करना चाहिए। कंपनी ने कहा कि हम विश्व के अन्य देशों के साथ मिलकर कार्य करेंगे और यह तय करेंगे कि और ट्रायल कब से शुरू किया जाने वाला है। उल्लेखनीय है एक मानक समीक्षा प्रक्रिया के उपरांत इस वैक्सीन के विश्व भर में चल रहे ट्रायल पर 6 सितंबर को रोक लगाई जा चुकी। एक जांच कमेटी ने एमएचआरए को बताया कि ब्रिटेन में जिसका ट्रायल फिर से शुरू किया जा रह है। 

अमेरिका के इस जंगल में आग ने मचाई तबाही, शिकार हुए 30 लोग

ब्राजील में कोरोना में ढाया कहर, सामने आए इतने मामले

विरोध प्रदर्शनों की आग में जल रहा कोलंबिया, अब तक 13 की मौत, 400 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -