ख़राब मौसम के कारण देश में 1600 लोगों की हुई मौत
ख़राब मौसम के कारण देश में 1600 लोगों की हुई मौत
Share:

विकास की ओर अग्रसर भारत जैसे देश में ख़राब मौसम के कारण 1600 लोगों की मौत होने की जानकारी मौसम विभाग ने दी है. इनमें 40 फीसदी लोगों की मौत अत्यधिक गर्मी की वजह से हुई.यह आंकड़ा प्रगतिशील राष्ट्र के लिए निश्चित ही चिंताजनक है.

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि वर्ष 2016 को भारत के साथ पूरे विश्व में सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया. देश में सबसे अधिक तापमान राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.सर्दियों के मौसम का महीना जनवरी और फरवरी भी गर्म रहा.फिर भी देश में सर्दी की वजह से 53 लोगों की जान गई.एक रिपोर्ट के अनुसार अत्यधिक गर्मी की वजह से देश में 700 से अधिक लोगों की मौत हुईं. अत्यधिक गर्मी के कारण एक साथ तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई.जबकि गुजरात और महाराष्ट्र में क्रमश: 87 और 43 लोगों की मौत हुई.इसके बाद बाढ़ और बिजली गिरने से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई.

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई थी.सिर्फ बिहार में बाढ़ और आंधी की वजह से 475 से अधिक लोगों की मौत हुई. 25 जुलाई से तीन सितंबर के बीच बाढ़ की वजह से करीब 146 लोगों की मौत हुई. वहीं वर्ष 2016 में तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान, वरदा के कारण 18 लोगों मारे गए.जबकि बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 415 से अधिक लोगों की मौत हुई. सिर्फ ओडिशा में बिजली गिरने से 132 लोगों की मौत हुई जबकि महाराष्ट्र में 43 लोगों की मौत हुई.

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा कि हमने विशेष रूप से चक्रवात और भारी बारिश की वजह से होने वाले नुकसान को कम करने की कोशिश की.भारी बारिश के सटीक पूर्वानुमान से नुकसान को कम करने में मदद मिली. लेकिन जब मामला आकाशीय बिजली गिरने का होता है तब यह मुश्किल हो जाता है.

रात को मोजे पहनने के फायदे

हिमाचल प्रदेश ने ओढ़ी सफ़ेद चादर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -