बांग्लादेश में सड़कों पर उतरे 1 लाख से अधिक लोग, मांग रहे पीएम शेख हसीना का इस्तीफा
बांग्लादेश में सड़कों पर उतरे 1 लाख से अधिक लोग, मांग रहे पीएम शेख हसीना का इस्तीफा
Share:

ढाका: बांग्लादेश के दो प्रमुख विपक्षी दलों के 100,000 से अधिक समर्थकों ने शनिवार को राजधानी ढाका में रैली की और एक तटस्थ सरकार के तहत स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान की अनुमति देने के लिए प्रधान मंत्री शेख हसीना के पद छोड़ने की मांग की।

ढाका में विपक्ष की विशाल रैली

शनिवार को, मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और सबसे बड़ी इस्लामी पार्टी, जमात-ए-इस्लामी ने ढाका में बड़े पैमाने पर रैलियां आयोजित कीं, जो उनके विरोध प्रदर्शन में एक नए चरण का प्रतीक है क्योंकि तीन महीने के भीतर आम चुनाव होने वाला है।

परिवर्तन की मांग

विपक्षी समूह तटस्थ सरकार के तहत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की मांग करते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। शेख हसीना, जो 15 वर्षों से सत्ता में हैं, ने बांग्लादेश में महत्वपूर्ण आर्थिक विकास किया है। हालाँकि, उनकी सरकार पर भ्रष्टाचार, बढ़ती महँगाई और मानवाधिकारों के हनन के आरोप हैं।

विरोध कार्रवाई

भ्रष्टाचार के आरोप में बीएनपी नेता खालिदा जिया को प्रभावी रूप से नजरबंद किए जाने के बावजूद, उनके समर्थकों ने बदलाव की मांग के लिए ढाका में रैली की। वे प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए बसों में आए और खचाखच भरी ट्रेनों में भी सवार हुए। प्रदर्शनकारियों ने शेख हसीना पर चुनावी धोखाधड़ी का आरोप लगाया और उनके खिलाफ नारे लगाए।

पुलिस तैनात, झड़पें शुरू

विरोध प्रदर्शन के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 10,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था। पुलिस और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप अधिकारियों द्वारा आंसू गैस और रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया गया। टकराव के दौरान कुछ पुलिस अधिकारी कथित तौर पर घायल हो गए।

रैली के आकार का अनुमान

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस का अनुमान है कि कम से कम 100,000 लोग बीएनपी रैली में शामिल हुए, जबकि 25,000 लोगों ने शहर के मुख्य वाणिज्यिक जिले के पास जमात विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

रैली पर प्रतिबंध है, लेकिन प्रदर्शनकारी टूट पड़े

जमात के विरोध प्रदर्शन पर शुरू में पुलिस ने प्रतिबंध लगा दिया था, सैकड़ों अधिकारियों ने एक प्रमुख चौराहे को अवरुद्ध कर दिया था। इसके बावजूद, लगभग 3,000 प्रदर्शनकारी पुलिस घेरा तोड़कर प्रदर्शन करने में कामयाब रहे।

गिरफ्तारियाँ और आक्रामक विरोध की धमकियाँ

पुलिस ने मोलोटोव कॉकटेल फेंकने के आरोप में कम से कम 200 बीएनपी समर्थकों को गिरफ्तार किया, और पिछले सप्ताह के दौरान 600 से अधिक कार्यकर्ताओं और समर्थकों को हिरासत में लिया गया था। बीएनपी ने शेख हसीना के स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं देने पर हड़ताल और नाकेबंदी जैसे और अधिक आक्रामक विरोध प्रदर्शन की धमकी दी है।

अंतर्राष्ट्रीय चिंता

पश्चिमी सरकारों ने बांग्लादेश में राजनीतिक माहौल के बारे में चिंता व्यक्त की है, जहां शेख हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग महत्वपूर्ण शक्ति रखती है, और उनके सुरक्षा बलों पर विभिन्न मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

काहिरा-अलेक्जेंड्रिया राजमार्ग पर बस दुर्घटना में 32 लोगों की मौत

अमेरिका ने इजराइल को दी हमास पर हमले की खुली छूट, अब दिख सकता है बड़ा एक्शन

इजराइल-हमास युद्ध के बीच तुर्की में अमेरिकी संस्थानों पर हमला, राष्ट्रपति एर्दोगन ने की थी लोगों से सड़कों पर उतरने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -