'भारतीय राजनीति में शुरू से रहा है बाहरी दखल..', राहुल गांधी पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कसा तंज
'भारतीय राजनीति में शुरू से रहा है बाहरी दखल..', राहुल गांधी पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कसा तंज
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक चर्चा के दौरान देश की सियासत में विदेशी दखल को लेकर बयान दिया है। एस जयशंकर शुक्रवार (24 मार्च) को भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। यहां पर उन्होंने अप्रत्यक्ष तौर पर राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा है कि देश के अंदर के लोग यहां की राजनीति को बाहर ले जा रहे हैं, वहीं बाहरी लोग हमारी राजनीति में हस्तक्षेप कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यही सब आजकल वह देख रहे हैं।

विदेश मंत्री ने अपनी चर्चा में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप पर जोर देते हुए कहा है कि पूरा विश्व 2014 से पहले बहुत ही कंफर्टेबल था। मगर, अचानक से 2014 के बाद सब कुछ बदल गया और लोगों का हमें देखने का दृष्टिकोण बदलने लगा। जयशंकर ने बताया कि वही लोग जो पहले कंफर्टेबल थे, अब अलग भरोसे के साथ भारत को देख रहे हैं। अचानक से लोगों ने कहना शुरू कर दिया है कि कुछ गलत हो रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि लोग आजकल कह रहे हैं कि अदालत सही से कार्य नहीं कर रही, निर्वाचन आयोग भी ठीक नहीं है, प्रेस की स्वतंत्रता को भी दबाया जा रहा है। यह सब 2014 के बाद ही शुरू हुआ है।

इसके साथ ही जयशंकर ने इसकी वजह भी बताई कि देश के बाहर कई लोग हैं जो कि देश के भीतर के लोगों में खास दिलचस्पी रखते हैं, मगर, यदि देश के अंदर उन लोगों को चुनावी सफलता नहीं मिलती है या उनके प्रतिनिधि कम होते जाते हैं तो उन्हें लगता है कि भारत अपने पथ से भटक रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि इतिहास पर गौर किया जाए, तो जो आजकल हो रहा है वह बहुत आम है।

बता दें कि जयशंकर का यह बयान ऐसे में सामने आया है, जब भाजपा, राहुल गांधी से उनके लंदन में दिए भाषण पर माफी मांगने के लिए कह रही है। दरअसल राहुल गांधी ने अपने लंदन दौरे के दौरान कहा था कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है और वहां पर लोगों को बोलने की स्वतंत्रता नहीं है। राहुल ने कहा था कि, भारत में लोकतंत्र ख़त्म हो रहा है और ब्रिटेन-अमेरिका चुपचाप देख रहे हैं।  इस पर भाजपा ने राहुल पर विदेशों से भारतीय राजनीति में मदद लेने का इल्जाम लगाया था।

कांग्रेस के 'सत्याग्रह' पर सुधांशु त्रिवेदी ने पूछे तीखे सवाल, क्या मिलेगा जवाब ?

'TMC में घुस गए हैं कुछ बदमाश..', बंगाल के विधायक तापस राय ने खोली अपनी ही पार्टी की पोल !

'गांधी परिवार को अपने लिए दो विधान चाहिए', प्रियंका के सियासी हमलों पर BJP का पलटवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -