राजस्थान के 15 जिलों में भारी बारिश से हाहाकार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
राजस्थान के 15 जिलों में भारी बारिश से हाहाकार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Share:

जयपुर: आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान के 33 जिलों में से 15 जिलों में इस मानसून सीजन में अब तक 'असामान्य' बारिश हुई है, जबकि कम बारिश की श्रेणी में कोई भी जिला नहीं है। हालाँकि, जल संसाधन विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जैसलमेर 'अल्प' वर्षा श्रेणी (-60 प्रतिशत या उससे कम) में आ रहा है। वहीं, व्यापक वर्षा के कारण राज्य के 690 बांधों में जल भंडारण 15 जुलाई को कुल क्षमता 12580.03 MQM का 58.09 प्रतिशत है, जो पिछले वर्ष इसी अवधि में 43.67 प्रतिशत था. 

राजस्थान में 15 जुलाई तक सामान्य से 80.9 फीसदी ज्यादा 'असामान्य' बारिश दर्ज की गई है. राज्य में 1 जून से 15 जुलाई तक सामान्य वर्षा 146.39 मिमी है, जिसके मुकाबले इस वर्ष राजस्थान में 264.75 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो सामान्य वर्षा से 80.9 प्रतिशत अधिक है। पंद्रह जिलों अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जयपुर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में असामान्य वर्षा (60 प्रतिशत या अधिक) दर्ज की गई है जबकि 11 जिलों में वर्षा हुई है। अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, झुंझुनू, करौली, कोटा और प्रतापगढ़ में 20 प्रतिशत से 59 प्रतिशत से कम है।

रिपोर्ट के अनुसार, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, हनुमानगढ़ और झालावाड़ में सामान्य वर्षा (19 प्रतिशत से -19 प्रतिशत) है जबकि कम वर्षा (-20 प्रतिशत से -59 प्रतिशत) वाला कोई जिला नहीं है। मौसम विभाग ने सोमवार को अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, सीकर और टोंक में भारी बारिश और मंगलवार को अलवर, बारां, दौसा में भारी बारिश का 'येलो' अलर्ट जारी किया है।

धमकियों से डरी या सियासी मजबूरी ? आखिर AAP का साथ देने के लिए क्यों विवश हुई कांग्रेस ?

शरद पवार को देखते ही चरणों में झुक गए अजित, क्या दूर होगी NCP संस्थापक की नाराज़गी ?

UCC के विरोध में CPM ने आयोजित किया सेमिनार, लेकिन मुस्लिम महिलाओं को बोलने का मौका नहीं, क्यों ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -