हमारा 'रुपया' हुआ ग्लोबल! UAE में भी चलेगा UPI, अबुधाबी में IIT दिल्ली का कैंपस-  पीएम मोदी के दौरे पर हुए अहम समझौते
हमारा 'रुपया' हुआ ग्लोबल! UAE में भी चलेगा UPI, अबुधाबी में IIT दिल्ली का कैंपस- पीएम मोदी के दौरे पर हुए अहम समझौते
Share:

दुबई: एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार (15 जुलाई) को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुँचे पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। अबू धाबी में प्रधानमंत्री मोदी ने UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक की। इस दौरान रुपयों में व्यापार करने और अबू धाबी में IIT खोलने जैसे कई अहम समझौते हुए। इस मुलाकात में भारत और UAE के बीच बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और सशक्त करने पर जोर दिया गया। दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान स्थानीय मुद्राओं में व्यापार शुरू करने, तेज़ भुगतान प्रणाली को जोड़ने और IIT-दिल्ली का कैंपस खोलने पर सहमति जताई। खाड़ी देश में IIT का कैंपस खुलने से भारतीय शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण होगा तथा उससे देश को लाभ मिलेगा।

 

बता दें कि, पीएम मोदी की UAE दौरा का समापन हो गया है और वे स्वदेश लौट आए हैं। इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'उपयोगी UAE यात्रा का समापन। हमारा देश इस बिश्व को बेहतर बनाने के उद्देश्य से काम कर रहा है। मैं गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद देता हूँ।' दोनों देशों के बीच व्यापार में डॉलर की जगह रुपए में भुगतान से लेनदेन की लागत में कमी आएगी। इसके साथ ही दोनों देश आसान धन हस्तांतरण की सुविधा के लिए भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और UAE के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (IPP) को जोड़ने पर भी राजी हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गत वर्ष व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर दस्तखत के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 फीसद की वृद्धि देखी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि UAE के साथ व्यापार को भारत 85 से बढ़ाते हुए 100 अरब डॉलर तक ले जाएगा। दोनों देशों के प्रमुखों के सामने RBI के गवर्नर डॉक्टर शक्तिकांत दास और रिजर्व बैंक ऑफ UAE के गवर्नर खालेद मोहम्मद बालमा ने समझौते पर साइन किए। पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति भवन कसर-अल-वतन में आयोजित किए गए डिनर में UAE के राष्ट्रपति ने पूर्ण शाकाहारी भोजन लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से हमेशा एक भाई की तरह प्यार मिला है। उन्होंने UAE के राष्ट्रपति से कहा कि, 'जिस प्रकार से हमारे देशों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका काफी बड़ा योगदान है। भारत का प्रत्येक व्यक्ति आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।' इसके साथ ही, पीएम मोदी ने COP28 के मनोनीत अध्यक्ष सुल्तान बिन अहमद अल जाबेर के साथ मुलाकात की और उन्हें खाड़ी देश के राष्ट्रपति पद के लिए भारत का समर्थन दिया। पीएम मोदी ने सतत विकास और द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सुल्तान जाबेर के साथ चर्चा की। पीएम मोदी और UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने विकसित देशों को 100 अरब अमेरिकी डॉलर देने की प्रतिबद्धता को शीघ्र पूरा करना चाहिए।

'मोदी-चोर टिपण्णी' मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी, दोषसिद्धि पर रोक लगाने की मांग, HC ने ख़ारिज की थी याचिका

'आपके घर आना चाहता हूँ..', CM केजरीवाल के आवास के आसपास भी जलजमाव, हिमंता सरमा को याद आई पुरानी बात

सुप्रीम कोर्ट की सिफारिश पर केंद्र की मुहर, हाई कोर्ट के 3 जजों के ट्रांसफर के साथ ही एक हफ्ते में 6 जजों का तबादला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -