'हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को एकजुट करता है..', जकार्ता में बोले पीएम मोदी
'हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को एकजुट करता है..', जकार्ता में बोले पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार (7 सितंबर) को कहा कि इंडोनेशिया में आयोजित आसियान शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना उनके लिए सम्मान की बात है। इंडोनेशिया के जकार्ता में शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, "हमारी साझेदारी चौथे दशक में पहुंच गई है। इस शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इस शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को बधाई देना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "पिछले साल हमने भारत-आसियान मैत्री दिवस मनाया और इसे व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया।"

 

समूह के महत्व को रेखांकित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि, "इस वर्ष का विषय आसियान मायने रखता है: विकास का केंद्र है। आसियान मायने रखता है, क्योंकि यहां हर किसी की आवाज सुनी जाती है और आसियान विकास का केंद्र है क्योंकि आसियान वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।" उन्होंने कहा कि, "हमारा इतिहास और भूगोल भारत और आसियान को एकजुट करता है। इसके साथ ही, हमारे साझा मूल्य, क्षेत्रीय एकीकरण और शांति, समृद्धि और बहुध्रुवीय दुनिया में हमारा साझा विश्वास भी हमें एकजुट करता है। आसियान भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का केंद्रीय स्तंभ है।'' 

बाद में उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "आसियान-भारत शिखर सम्मेलन बेहतर भविष्य के लिए हमारी साझा दृष्टि और सहयोग का एक प्रमाण है। हम भविष्य के क्षेत्रों में एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं जो मानव प्रगति को बढ़ाएंगे।" गुरुवार सुबह पीएम मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता पहुंचे। अपने प्रस्थान वक्तव्य में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और आसियान के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी ने नई दिल्ली के साथ समूह के संबंधों में नई गतिशीलता ला दी है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "आसियान के साथ जुड़ाव भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।" शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम मोदी तुरंत दिल्ली लौट आएंगे क्योंकि देश 9 और 10 सितंबर को 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है।

मां ने अपनी ही 5 वर्षीय मासूम को दी दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

कांग्रेस चुनाव समिति में मनमोहन सिंह- एके एंटोनी जैसे दिग्गजों को खड़गे ने क्यों नहीं दी जगह ?

इस गांव के यू-ट्यूबर के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -