ऑस्कर अवॉर्ड 2022: अकादमी अवॉर्ड्स के नेक्स्ट राउंड में पहुंची ये मूवी

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने बुधवार को ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट्स कर दिए गए है, मूवी के नाम का एलान किया जा चुका है। सामने आई इस लिस्ट में इंडियन डॉक्यूमेंट्री फीचर 'राइटिंग विद फायर' ने अगले राउंड में प्रवेश कर चुके है। वहीं, दूसरी ओर इंटरनेशनल फीचर मूवी कैटेगरी में इंडिया की ओर से आधिकारिक एंट्री पाने वाली 'कूझंगल' ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है। 

फिल्म निर्माता विनोथराज PS के निर्देशन में बनी तमिल मूवी "कूझंगल" ("कंकड़") का 94वें अकादमी पुरस्कार यानी ऑस्कर अवॉर्ड का सफर आज समाप्त हो गया है। इंटरनेशनल फीचर मूवी कैटेगरी में 15 मूवी अभी भी टॉप-प्राइज की दौड़ में हैं। इस कैटेगरी में 92 देशों की मूवी को शामिल कर दिया गया है। ‘कूझंगल’ एक शराबी पिता और उसके बेटे के रिश्ते पर आधारित  मूवी है। फिल्म में मायके चली गई पत्नी को वापस लाने के लिए पिता के साथ की गई बेटे की यात्रा के बारें में बताया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कि ये कहानी मूवी के डायरेक्टर विनोथराज के परिवार में हुई एक असल घटना से प्रेरित हुई है।

हम बता दें कि 'राइटिंग विद फायर' दलित महिलाओं द्वारा संचालित भारत का एकमात्र समाचार पत्र खबर लहरिया के उदय की कहानी के बारें में बताया है। इस डॉक्यूमेंट्री के रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने निर्देशित किया है। दोनों ने इसके जरिए डायरेक्शन में अपना डेब्यू किया है।  जापानी फिल्म 'ड्राइव माई कार', डेनमार्क की 'फ्ली', ईरान की 'ए हीरो' और इटली की 'द हैंड ऑफ गॉड' फीचर फिल्म कैटेगरी में सबसे आगे हैं। 'ग्रेट फ्रीडम' (ऑस्ट्रिया), 'प्लेग्राउंड' (बेल्जियम), 'आई एम योर मैन' (जर्मनी), 'हाइव' (कोसोवो), 'प्रेयर्स फॉर द स्टोलन' (मेक्सिको), 'द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड' (नॉर्वे), 'प्लाजा कैथेड्रल' (पनामा), 'लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम' (भूटान), 'कम्पार्टमेंट नंबर 6' (फिनलैंड), 'लैम्ब' (आइसलैंड) और 'द गुड बॉस' (स्पेन) ) भी इसका भाग हैं।

इतना ही नहीं अकादमी पुरस्कारों के 94वें एडिशन के लिए डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में 15 मूवी आगे बढ़ गई है। इस कैटेगरी में 138 मूवी को शामिल  कर दिया गया ही। 'असेंशन', 'अटिका', 'बिली इलिश: द वर्ल्ड्स ए लिटिल ब्लरी', 'फया दयी', 'द फर्स्ट वेव', 'फ्ली', 'इन द सेम ब्रीथ', 'जूलिया ','प्रेसिडेंट', 'जुलूस', 'द रेस्क्यू', 'सिंपल एज वॉटर', 'समर ऑफ सोल' और 'द वेलवेट अंडरग्राउंड' इस कैटेगरी की लिस्ट में आ चुके है।

लगातार 10 वे दिन इतने करोड़ की कमाई कर चुकी है 'स्पाइडर-मैन: नो वे होम'

आने वाले वर्ष रिलीज़ की जा सकती है मूवी 'अनचार्टेड'

फ्रांस में Girls Will be Girls को इस अवार्ड से किया गया सम्मानित

Most Popular

- Sponsored Advert -