महाराष्ट्र के एक और अस्पताल में मौत का तांडव, 24 घंटों में 8 मरीजों ने तोड़ा दम
महाराष्ट्र के एक और अस्पताल में मौत का तांडव, 24 घंटों में 8 मरीजों ने तोड़ा दम
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में पिछले 24 घंटों में दो नवजात शिशुओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई है। यह महाराष्ट्र में होने वाली दूसरी अस्पताल त्रासदी है, क्योंकि नांदेड़ जिले में एक सरकारी सुविधा में पिछले 48 घंटों में 31 मौतें सुर्खियां बटोर रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटों में छत्रपति संभाजीनगर के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 12 मरीजों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि 18 मौतों में से चार को मृत अवस्था में लाया गया था। मरने वालों में समय से पहले जन्मे दो बच्चे भी शामिल हैं। अधिकारी ने कहा, "उनमें से प्रत्येक का वजन केवल 1,300 ग्राम था।"

हालांकि, अस्पताल के डीन संजय राठौड़ ने इस घटना को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि, "मौतों की संख्या और भर्ती होने वालों की कुल संख्या के बीच बहुत बड़ा अंतर है।" उन्होंने कहा कि, "गंभीर मामलों सहित लगभग 200 मरीज हर दिन अस्पताल में भर्ती होते हैं। उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए, कोई बड़ी असमानता नहीं है।" मरीजों के परिजनों ने इस घटना के लिए अस्पताल में दवाओं की कमी समेत खराब सुविधा को जिम्मेदार ठहराया है।  डीन ने दावों को खारिज कर दिया और कहा कि सुविधा में जीवन रक्षक दवाओं की कमी नहीं है।

इस बीच, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने आज कहा कि नांदेड़ अस्पताल की गहन जांच की जाएगी जहां 12 नवजात शिशुओं सहित 31 मरीजों की जान चली गई। मुश्रीफ ने कहा, "हम पूरी जांच करेंगे। मैंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को इस बारे में जानकारी दे दी है। मैं अस्पताल का दौरा करूंगा और डॉक्टरों की एक समिति बनाई जाएगी।" महाराष्ट्र में 20 से अधिक सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं और कई लोग इन सुविधाओं में जर्जर बुनियादी ढांचे के लिए कर्मचारियों के हालिया तबादलों को जिम्मेदार मानते हैं। जुलाई से अगस्त माह के बीच करीब 350 डॉक्टरों का तबादला किया गया. ऐसा तब है जब सुविधाओं में पहले से ही लगभग 1,200 डॉक्टरों की कमी है।

हाल ही में, रेजिडेंट डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किया क्योंकि वरिष्ठ डॉक्टरों और प्रोफेसरों की कमी के कारण उन्हें प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा था। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी कहा है कि कई सरकारी अस्पतालों को अचानक दवाओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हाफकिन बायोफार्मास्युटिकल के जरिए दवाओं की खरीद पिछले कुछ समय से प्रभावित है।

'अल्पसंख्यकों के संस्थानों में SC/ST और OBC के लिए आरक्षण नहीं..', मद्रास हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

MP विधानसभा चुनाव लड़ने पर आई उमा भारती की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

'अब तक 800 गिरफ्तार..', बाल विवाह पर लगातार शिकंजा कस रही असम सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -