ओपेनहाइमर: परमाणु बॉम्ब के जनक की कहानी, जिनकी जिंदगी भगवत गीता ने बदली
ओपेनहाइमर: परमाणु बॉम्ब के जनक की कहानी, जिनकी जिंदगी भगवत गीता ने बदली
Share:

 क्रिस्टोफर नोलन द्वारा निर्देशित एक बहुप्रतीक्षित फिल्म, "ओपेनहाइमर" 21 जुलाई को रिलीज होने के लिए तैयार है। यह फिल्म एक अमेरिकी सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन में उतरती है, जो परमाणु बम विकसित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं।

न्यू मैक्सिको में लॉस एलामोस प्रयोगशाला के निदेशक के रूप में, ओपेनहाइमर ने प्रसिद्ध "मैनहट्टन प्रोजेक्ट" का नेतृत्व किया, जो 20 वीं शताब्दी के दौरान सैन्य उद्देश्यों के लिए परमाणु भौतिकी में प्रगति का दोहन करने के लिए काम करने वाले वैज्ञानिकों की एक टीम थी।

हालांकि, परमाणु हथियारों की विनाशकारी शक्ति को देखने से ओपनहाइमर का दृष्टिकोण बदल गया। वह इन हथियारों के प्रसार और संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ के बीच परमाणु हथियारों की बढ़ती दौड़ के खिलाफ एक कट्टर वकील बन गए। यह कहानी है कि कैसे "परमाणु बम के पिता" के रूप में जाना जाने वाला व्यक्ति परमाणु अप्रसार के मुखर प्रस्तावक में बदल गया।

परमाणु युग 16 जुलाई, 1945 को ट्रिनिटी टेस्ट के साथ शुरू हुआ - लॉस अलामोस के दक्षिण में लगभग 340 किलोमीटर की दूरी पर आयोजित एक ग्राउंडब्रेकिंग परमाणु बम विस्फोट। एक महीने से भी कम समय बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा (6 अगस्त) और नागासाकी (9 अगस्त) पर परमाणु बम गिराए। इन बम विस्फोटों ने विनाशकारी तबाही मचाई, जिसमें 200,000 से अधिक लोगों की जान चली गई, मुख्य रूप से निर्दोष नागरिक, जो विकिरण जोखिम के दीर्घकालिक प्रभावों से पीड़ित थे।

बम विस्फोटों ने एकमात्र उदाहरण ों को चिह्नित किया जहां युद्ध में परमाणु हथियारों का उपयोग किया गया है, लेकिन उन्होंने एक वैश्विक परमाणु हथियारों की दौड़ शुरू की जिसने भू-राजनीति के पाठ्यक्रम को हमेशा के लिए बदल दिया। सोवियत संघ ने 1949 में अपना पहला परमाणु बम परीक्षण किया, इसके बाद बाद के वर्षों में ब्रिटिश, फ्रांसीसी और चीनी ने परीक्षण किया। ये हथियार समय के साथ अधिक विनाशकारी हो गए, जिससे पारस्परिक सुनिश्चित विनाश का माहौल बन गया।

ओपेनहाइमर, अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, मानवता को नष्ट करने में सक्षम हथियारों को विकसित करने के नैतिक प्रभावों के साथ कुश्ती लड़ी। ट्रिनिटी टेस्ट के बाद, उन्होंने भगवद गीता के दर्शन में सांत्वना और अर्थ की तलाश की। गीता को उद्धृत करते हुए, ओपेनहाइमर ने अर्जुन के साथ कृष्ण के संवाद का संदर्भ देते हुए कहा, "अब, मैं मृत्यु बन गया हूं, दुनिया का विनाशक। यह उद्धरण तब से परमाणु हथियारों की भयानक और विस्मयकारी क्षमता का पर्याय बन गया है, जो परमाणु बम की विनाशकारी शक्ति के बारे में ओपेनहाइमर की अपनी समझ में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

इतिहासकार जेम्स ए हिजिया ने अपने पेपर 'द गीता ऑफ जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर' में इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ओपेनहाइमर ने सांत्वना पाने और अपने विवेक को समेटने के लिए भगवद गीता का इस्तेमाल किया। हिजिया ने देखा कि ओपेनहाइमर ने अपनी स्थिति और अर्जुन की स्थिति के बीच समानताएं देखीं, जहां राजकुमार को राज्य की विरासत पर संघर्ष में कठिन विकल्प बनाने के लिए मजबूर किया गया था। ओपेनहाइमर ने सवाल किया कि क्या उनके लिए जर्मन और जापानी सरकारों के खिलाफ रक्षा के लिए एक हथियार बनाना गलत था, जो विश्व प्रभुत्व की मांग कर रहे थे।

राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन के जापान पर परमाणु बम का इस्तेमाल करने के फैसले के बाद परमाणु हथियारों के लिए ओपेनहाइमर का विरोध तेज हो गया, एक राष्ट्र जो पहले से ही हार के कगार पर है। ओपेनहाइमर ने अपना गहरा असंतोष व्यक्त किया और यहां तक कि राष्ट्रपति ट्रूमैन को बताया कि उन दोनों के "हाथ खून से सने हुए थे। 1946 में एक प्रकाशित पेपर में, ओपेनहाइमर ने परमाणु बम को हमलावरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार के रूप में वर्णित किया, जो आश्चर्य और आतंक के तत्वों की विशेषता है। उन्होंने परमाणु हथियारों से उत्पन्न भारी खतरे से निपटने के लिए वैश्विक जिम्मेदारी और सहयोग की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।

परमाणु बम के विकास का नेतृत्व करने से लेकर परमाणु अप्रसार के लिए एक वकील बनने तक ओपेनहाइमर की यात्रा वैज्ञानिक प्रगति की नैतिक जटिलताओं का उदाहरण है। उनकी विरासत हमें परमाणु हथियारों के विनाशकारी परिणामों और एक सुरक्षित और परमाणु मुक्त दुनिया के निर्माण के लिए मिलकर काम करने के महत्व पर विचार करने के लिए प्रेरित करती है।

शून्य की खोज करने वाले आर्यभट्ट के बारे में कितना जानते हैं आप ? 

येलो क्रॉप टॉप में काइली जेनर को देख तेज हुई फैंस की धड़कने 

प्रिंटेड बिकिनी में सलमा हायेक ने इंटरनेट पर ढाया कहर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -