Operation Kaveri: जेद्दा से गुजरात पहुंचे 231 भारतीय, अब तक 3000 लोगों की सूडान से सुरक्षित वतन वापसी
Operation Kaveri: जेद्दा से गुजरात पहुंचे 231 भारतीय, अब तक 3000 लोगों की सूडान से सुरक्षित वतन वापसी
Share:

अहमदाबाद: हिंसा की आग में जल रहे अफ्रीकी देश सूडान में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी का सिलसिला अब भी बदस्तूर जारी है. अब तक तक लगभग 3000 हजार भारतीयों की स्वदेश वापसी हो चुकी है. भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘ऑपरेशन कावेरी’ (Operation Kaveri) नागरिकों को भारत लाया जा रहा है. मंगलवार को जेद्दा से 10वीं फ्लाइट गुजरात के अहमदाबाद पहुँच चुकी है. इस विमान 231 भारतीय वतन लौटे हैं.

 

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है. जयशंकर ने नागरिकों की एक तस्वीर भी साझा करते हुए लिखा है कि आज 231 और भारतीय नागरिको की सुरक्षित वतन वापसी हुई है. एक दिन पहले यानी सोमवार को एक विमान से 186 नागरिक कोच्चि पहुंचे थे. इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने सोमवार को एक ट्वीट कर कहा था कि IAF एयरक्रॉफ्ट के जरिए अब तक लगभग 1400 भारतीयों देश लाया गया है. वहीं, दो सी-130 विमानों के जरिए 260 लोगों को सकुशल स्वदेश लाया गया है, जिसमें कई बुजुर्ग भी शामिल रहें जिनमें से कईयों की आयु 90 साल से ज्यादा थी. वहीं, एक बुजुर्ग की आयु 102 वर्ष थी.

बता दें कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों में युद्ध की शुरुआत 15 अप्रैल से ही हो गई थी. इसके बाद आनन-फानन में भारत ने अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए ऑपरेशन कावेरी आरम्भ किया और IAF के एयक्रॉफ्ट को यह जिम्मा सौंप दिया. वहीं, कुछ नागरिकों को भारतीय नौसेना ने अपने INS सुमेधा और तेग के जरिए जेद्दा पहुंचा. अब जेद्दा पहुंचे नागरिकों को स्वदेश लाया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट में नहीं चली कपिल सिब्बल की दलील, The Kerala Story पर रोक लगाने से अदालत का इंकार

अतीक अहमद की बात न मानने पर रातोंरात हुआ अफसर का ट्रांसफर, पूर्व IG ने खुद सुनाया किस्सा

कृष्णानंद राय हत्याकांड: मुख़्तार अंसारी के भाई अफजाल की सांसदी ख़त्म, पीड़ित परिवार बोला- न्यायपालिका ने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -