प्याज की बढ़ती कीमतों ने कर दी है हालत खराब, नहीं ले रहे दाम कम होने का नाम
प्याज की बढ़ती कीमतों ने कर दी है हालत खराब, नहीं ले रहे दाम कम होने का नाम
Share:

नई दिल्ली: प्याज ने बीते चार महीने से आम उपभोक्ताओं को रुला दिया है, क्योंकि 100 रुपये किलो प्याज खरीदना सबके बस की बात नहीं है. ऐसे में प्याज का दाम कब घटेगा यह किसी को मालूम नहीं है. विदेशी प्याज की आवक बढ़ने से जो दाम कम होने की उम्मीद बंधी थी, लेकिन वह भी अब धूमिल होती दिख रही है, क्योंकि तुर्की ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. तुर्की दुनिया में प्याज का प्रमुख उत्पादक देश है. इसके अलावा , देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक प्रदेश महाराष्ट्र में फिर बारिश होने से प्याज की आवक प्रभावित हो सकती है, जिससे कीमतों को सपोर्ट मिल सकता है .

भारत की राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को प्याज का खुदरा दाम 100-140 रुपये प्रति किलो था. हालांकि केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई कीमत सूची के मुताबिक , दिल्ली में प्याज का खुदरा दाम 107 रुपये प्रति किलो था. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देशभर में प्याज का खुदरा भाव गुरुवार को 48-150 रुपये प्रति किलो था.

इसके अलावा , दिल्ली की आजादपुर मंडी एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्के टिंग कमेटी यानी एपीएमसी की रेट लिस्ट के mutabik , दिल्ली में प्याज का थोक भाव गुरुवार को 20-95 रुपये प्रति किलो था, हालाँकि आवक 1020.3 टन थी. आजादपुर मंडी में महाराष्ट, राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश और गुजरात के अलावा विदेशी प्याज की आवक थी, जिसमें सबसे महंगे भाव 62.50-95 रुपये प्रति किलो महाराष्ट्र से आने वाला प्याज बिका.

आठ सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंची सोने की कीमतें, चांदी में आई मामूली गिरावट

SBI लागू करने जा रही नया नियम, अब ATM से पैसे निकालने से पहले करना होगा ये काम

फिर रुलाएंगे प्याज़ के दाम, महाराष्ट्र में बारिश, तुर्की ने निर्यात पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -