'इंदौर' फिर लहरायेगा अपना परचम, पीएम मोदी करेंगे एशिया के सबसे बड़े CNG प्लांट का लोकार्पण
'इंदौर' फिर लहरायेगा अपना परचम, पीएम मोदी करेंगे एशिया के सबसे बड़े CNG प्लांट का लोकार्पण
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के ट्रेंचिंग ग्राउंड में निर्मित एशिया के सबसे बड़े बायो CNG संयंत्र का शनिवार को पीएम नरेन्द्र मोदी वर्चुअल तरीके से लोकार्पण करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान भी समारोह में वर्चुअल सम्मिलित होंगे। लोकार्पण समारोह की तैयारियों को आखिरी रूप दिया जा रहा है। वहीं भोपाल के भानपुर में मौजूद ट्रेंचिंग ग्राउंड का जीर्णोद्धार किया गया है। शीघ्र ही यहां कैफेटेरिया आरम्भ किया जाएगा। ग्राउंड का मुआयना करते हुए सीएम ने कहा था कि मैं यहां जल्द ही बहुत पीने आऊंगा।

बता दे कि लोकार्पण समारोह में देश के लगभग 20 प्रदेशों से स्वच्छ भारत मिशन के मिशन डायरेक्टर तथा केंद्र सरकार व प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अफसर सम्मिलित होंगे। केंद्र एवं प्रदेशों के अफसर इंदौर शहर में उन स्थानों का भ्रमण करेंगे, जहां स्वच्छता के इलाके में खास कार्य किए जा रहे हैं। स्वच्छता के इलाके में बस्तियों एवं दूरस्थ इलाकों में काम करने वाली स्व सहायता समूह की महिलाओं को भी समारोह में बुलाया गया है।

वही इस संयंत्र में मेथेन गैस 96 प्रतिशत शुद्ध पाई गई है। इससे न सिर्फ कैलोरीफिक वैल्यू अच्छी होगी, बल्कि बायो CNG की इफेक्टिवनेस भी बढ़ेगी। संयंत्र पीपीपी (प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप) मोड पर बना है, जिससे इंदौर नगर निगम को प्रत्येक वर्ष ढाई करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। यह संयंत्र 100 प्रतिशत गीले कचरे से संचालित होगा। संयंत्र स्थापित करने वाली कंपनी के सर्वे में पाया गया कि इंदौर के कचरे के नमूनें में 99 प्रतिशत से ज्यादा सेग्रीगेशन शुद्धता है, जो देश के अन्य किसी प्रदेश से लिए गए नमूनों में नहीं पाई गई। संयंत्र में उत्पादित 18 हजार केजी गैस से प्रतिदिन तकरीबन 400 बसें संचालित हो सकेंगी जिससे ना सिर्फ पर्यावरण संरक्षण में मदद प्राप्त होगी, बल्कि वायु की गुणवत्ता में भी अपेक्षाकृत सुधार होगा।

भारत को मिली 2023 एशियाई कप क्वालिफायर के तीसरे दौर की मेजबानी

हांगकांग से मैच में जीत सकती है भारत की टीम

ठंड की विदाई, लेकिन बारिश ने मुश्किलें बढ़ाई..., क्या फिर लुढ़केगा पारा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -