'ओमिक्रोन' से संक्रमित 33 मरीजों को लेकर हुआ हैरतअंगेज खुलासा, चिंता में डाल देगी खबर
'ओमिक्रोन' से संक्रमित 33 मरीजों को लेकर हुआ हैरतअंगेज खुलासा, चिंता में डाल देगी खबर
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के अफ्रीका में प्राप्त होने के पश्चात् इस पर रिसर्च तथा जांच जारी है. इसको लेकर आए दिन नयी बातें सामने आती रहीं हैं. वहीं दिल्ली के लोक नायक हॉस्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने ओमिक्रोन को लेकर एक नया खुलासा किया है. उन्होंने कहा लोकनायक हॉस्पिटल में ओमिक्रोन से संक्रमित 34 लोगों का उपचार किया गया है. जिनमें एक शख्स को छोड़ कर बाकी सभी को कोरोना का टीका लग चुका था. उन संक्रमितों में से 18 को डिस्चार्ज कर दिया गया है. डॉ. सुरेश ने संक्रमितों के सिलसिले में आगे बताया कि उन रोगियों में से दो विदेशी लोगों को एमआरएनए बूस्टर शॉट भी ले चुके थे. जबकि उनमे से एक को टीके की पूरी डोज़ लग चुकी थी. जिसका मतलब यह हुआ ओमिक्रोन उन व्यक्तियों को भी संक्रमित करने में सक्षम है जिन्होंने इसका टीका ले लिया है. 

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रोन से संक्रमित इन 34 मरीजों में से 5 यूरोपीय तथा अफ़्रीकी देशों के नागरिक थे, जबकी 29 व्यक्ति भारतीय थे. डॉ. सुरेश ने रोगियों के बारे में बताया कि उनमें ओमिक्रोन के संक्रमण की पुष्टि के बाद गले में खराश तथा जिस्म में दर्द के हल्के लक्षण थे. इन रोगियों में से किसी को भी ऑक्सीजन या वेंटीलेटर की आवश्यकता नहीं पड़ी.

उन्होंने आगे कहा कि उनमें हल्के लक्षण होने के कारण संभव है, उनके द्वार लिए गए वैक्सीन डोज़ हैं. अगर इसका कम्युनिटी विस्तार हुआ तो उन व्यक्तियों में गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है. हाल में दिल्ली में ओमिक्रोन रोगियों का आँकड़ा बढ़ कर 57 हो गया है. वहीं बुधवार को पूरी दिल्ली से 125 को कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. वहीं किंग्स कॉलेज, लंदन तथा जोए नाम की हेल्थ साइंस कंपनी ने ओमिक्रोन के लक्षणों को लेकर स्टडी की. बीते सप्ताह जारी इस रिपोर्ट में बताया गया कि ओमिक्रोन के शीर्ष 5 लक्षण में नाक बहना, सर दर्द, थकान, छींकना तथा गले में खराश हैं. 

IPL 2022: सनराइज़र्स हैदराबाद में शामिल हुए ब्रायन लारा और डेल स्टेन, मिली अहम जिम्मेदारी

क्रिसमस मनाने के लिए ये जगह है सबसे बेहतरीन, जरूर जाएं

इन 2 राज्यों के बीच शुरू होगी डायरेक्ट ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -