OMG ! दिल्ली में डेढ़ माह में 10वीं बार आया भूकंप, जारी हुई चेतावनी
OMG ! दिल्ली में डेढ़ माह में 10वीं बार आया भूकंप, जारी हुई चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: आज के समय में इस बात से कोई भी अनजान नहीं है कि हर दिन पूरे संसार में आपदाएं लगातार बढ़ती जा रही है, जिसके कारण आज पूरा का पूरा मानवीय जीवन खतरे में आ चुका है, हर दिन कहीं न कही से ऐसी खबर सुनने को मिल ही जाती है जो रूह को हिलाकर रख देती है, वहीं हर दिन इस इन आपदाओं के कारण कई राज्य और देश तबाही के कगार पर आते जा रहे है, तो वहीं हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में मध्यम से तीव्रता वाले 10 भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. ये इस बात का संकेत है कि भविष्य में देश की राजधानी दिल्ली में एक बड़ा भूकंप आ सकता है. इसकी चेतावनी देश के शीर्ष भूवैज्ञानिकों में से एक ने दी है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आनेे वाली एक संस्था के प्रमुख ने कहा, ‘हम समय, स्थान या सटीक पैमाने का अनुमान नहीं लगा सकते हैं, लेकिन यह मानते हैं कि एनसीआर क्षेत्र में लगातार भूकंपीय गतिविधि चल रही है जो दिल्ली में एक बड़े भूकंप का कारण बन सकती है.’ दुर्भाग्य से, दिल्ली उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्रों के अंतर्गत आता है और इसके सीमावर्ती शहरों में हाई राइज निजी भवनों का निर्माण किया है, उनमें से बहुत कम ने भूकंप प्रतिरोधी निर्माण के लिए निर्धारित ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) के अनिवार्य दिशा निर्देशों का पालन किया है.

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में 5.5 या 6.0 की तीव्रता वाला भूकंप आता है तो क्या होगा इसका जवाब देते हुए भूकंप इंजीनियरिंग के विशेषज्ञ ने कहा, ‘29 मई शुक्रवार को दिल्ली में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 4.5 थी लेकिन यदि यह थोड़ा और अधिक तीव्र होता तो इसके प्रभाव गंभीर हो सकते थे. रिक्टर पैमाने पर दिल्ली में 6.0 के भूकंप का प्रभाव विनाशकारी होगा. कई इमारतें धूल से पट जाएंगी.’

झारखंड में कोरोना का विस्फोट, पिछले 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड नए मामले

हरियाणा में कोरोना ने उगला जहर, बढ़ रहा वायरस का कहर

कोरोना की मार के साथ उत्तराखंड में बदला मौसम का मिज़ाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -