ओडिशा  में मनरेगा  श्रमिकों को अतिरिक्त 200 कार्यदिवस मिलेंगे
ओडिशा में मनरेगा श्रमिकों को अतिरिक्त 200 कार्यदिवस मिलेंगे
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) अधिनियम, 2005 द्वारा आवश्यक 100 दिनों के वादे के अलावा, राज्य के चार जिलों के 20 प्रवास-प्रवण ब्लॉकों में अतिरिक्त 200 दिनों के रोजगार की पेशकश करने का आदेश दिया है।
इस संबंध में, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में राज्य मंत्रिमंडल  द्वारा मंगलवार को "मनरेगा को राज्य सहायता" नामक एक नई राज्य क्षेत्र की योजना को मंजूरी दे दी गई।

मनरेगा वयस्कों (ग्रामीण परिवारों के) की गारंटी देता है जो रोजगार के लिए भुगतान करने के लिए कानूनी अधिकारों के साथ प्रति परिवार 100 दिनों के लिए अकुशल शारीरिक श्रम करने के इच्छुक हैं। कानून के अनुसार, प्रत्येक ग्रामीण परिवार मनरेगा अधिनियम के तहत पंजीकरण करने का हकदार है।

पंचायती राज विभाग की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रिमंडल ने चार जिलों बलांगीर, बरगढ़, कालाहांडी और नुआपाड़ा के 20 प्रवास-प्रवण ब्लॉकों में संकटग्रस्त प्रवास को रोकने के लिए "मनरेगा को राज्य सहायता" नामक एक नई राज्य क्षेत्र योजना को मंजूरी दे दी।

बयान में कहा गया है, "चार जिलों के 20 प्रवास-प्रवण ब्लॉकों में मनरेगा के तहत नौकरी चाहने वालों को मनरेगा के तहत अधिसूचित मजदूरी दर के अलावा अतिरिक्त मजदूरी का भुगतान किया जाएगा ताकि राज्य में प्रति व्यक्ति प्रति दिन अकुशल श्रमिकों के लिए अधिसूचित न्यूनतम मजदूरी दर के अनुरूप हो सके।

घोषणा के अनुसार, राज्य सरकार नई राज्य क्षेत्र योजना, मनरेगा को राज्य सहायता के तहत राज्य में अकुशल श्रमिकों के लिए अधिसूचित न्यूनतम मजदूरी और मनरेगा के तहत अधिसूचित मजदूरी दर के बीच के अंतर को कवर करेगी।

"नई राज्य क्षेत्र योजना के तहत: मनरेगा को राज्य सहायता, राज्य सरकार मनरेगा के तहत प्रति व्यक्ति प्रति दिन अधिसूचित अकुशल मजदूरी दर पर मजदूरी के भुगतान के लिए पूरी लागत वहन करेगी, मनरेगा के तहत 100 दिनों के मजदूरी रोजगार की गारंटी से परे।

कार-बाइक-ऑटो वालों के ल‍िए न‍ित‍िन गडकरी ने किया ऐसा ऐलान, सुनकर हैरान रह गए लोग

बद्रीनाथ हाईवे पर गिरा निर्माणाधीन पुल का हिस्सा, मुश्किल में पड़ी कई लोगों की जान

'I Like U' का मैसेज करना शख्स को पड़ा भारी, पुलिस से बोला- 'मेरी मदद करो...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -